Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भारत के इस महानगर में की जा रही बिल्लियों की नसबंदी, जाने क्या है इसकी वजह

Chhattisgarhkaushal news।भारत के महानगर यानि मुंबई में लाखों की संख्या में खुली घूमने वाली जंगली बिल्लियां लोगों के लिए समस्या बन चुकी हैं।म...


Chhattisgarhkaushal news।भारत के महानगर यानि मुंबई में लाखों की संख्या में खुली घूमने वाली जंगली बिल्लियां लोगों के लिए समस्या बन चुकी हैं।मुंबई की रिहायशी सोसायटियों में दर्जनों बिल्लियां मिलना आम है. इसे लेकर तमाम शिकायतें होती हैं. साल में दो बार गर्भ धारण करने की इनकी क्षमता की वजह से इनकी तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. इनके नसबंदी मुम्बई में अप्रैल से शुरू हो जाएगी.  इस लिए अब इनकी आबादी पर नियंत्रण लगाया जाएगा। एनिमल वेलफेयर बोर्ड आॅफ इंडिया ने बृहनमुंबई महानगर पालिका द्वारा सड़कों पर घूमने वाली बिल्लियों का एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम के तहत नसबंदी की इजाजत दी है।
एडब्ल्यूबीआई कि माने तो देश के विभिन्न शहरों के स्थानीय प्रशासनों को आवारा कुत्तों, बिल्लियों और अन्य घुमंतु पशुओं के बंध्याकरण से संबंधित एडवाइजरी पिछले साल अक्तूबर में जारी की गई थी। परंतु बिल्लियों को लेकर इसे अमल करने वाला मुंबई पहला शहर है।
सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार महाराष्ट्र सरकार का पशुपालन विभाग भी पहली बार मुंबई में बिल्लियों की गणना करने की योजना पर भी काम करने जा रहा है। बता दें बीएमसी इससे पहले आवारा कुत्तों की आबादी नियंत्रित करने का कार्यक्रम सफलतापूर्वक चला चुकी है। उसके पास हर पांच साल में अवारा कुत्तों की आबादी के आंकड़े हैं।

No comments