Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

गन्ने का जूस पीते हैं तो तुरंत हो जाएंं सावधान

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज l गर्मियां आने वाली हैं, तपती गर्मी से बचने के लिए हम लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. गर्मियों में लू से बचने के लिए कई...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज l गर्मियां आने वाली हैं, तपती गर्मी से बचने के लिए हम लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. गर्मियों में लू से बचने के लिए कई लोग जूस का सेवन करते हैं. गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग गन्ने का जूस पीते हैं.

जहां एक तरफ गन्ने का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है, वहीं अगर इसे हम सही तरीके से ना पिएं तो इसका काफी नुकसान भी होता है. गन्ने के जूस में कुछ हानिकारण कीटाणु होते हैं. अगर हमारे शरीर के भीतर ये हानिकारक कीटाणु चले जाएं तो इससे हमारी मौत भी हो सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि गन्ने का जूस कैसे सेहत के लिए नुकसानदायक होता है-


जब आप किसी गन्ने के जूस की दुकान पर जूस पीने जाते हैं, तो दुकानवाला जूस में काफी बर्फ मिलाता है. आपको बता दें कि गन्ने और बर्फ की तासीर में काफी अंतर होता है. इस कारण इसका हमारे सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए अगर आप अगली बार गन्ने का जूस पीने जाएं तो दुकानदार से बर्फ डालने के लिए मना कर दें.

इसके अलावा गन्ने का जूस पीने से पहले यह जरूर देख लें कि जिस दुकान पर आप जूस पी रहे हैं, वहां दुकानदार ने मशीन और गन्ना अच्छे से साफ किया हो. दरअसल, गन्ने में जानलेवा फंगस होते हैं. गन्ने में काफी मिट्टी भी लगी होती है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती है.

दुकानदार अगर आपको मिट्टी लगा गन्ने का जूस पिलाता है, तो इससे आपको मिट्टी अमीबियासिस और पेचिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. इसके अलावा आप कभी भी लाल रंग के गन्ने का जूस गलती से ना पीएं. लाल रंग के गन्ने का जूस आपकी सेहत बिगाड़ सकता है.


लाल रंग के गन्ने का जूस पीने से आपको स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है. लाल रंग के गन्ने के जूस से आपके शरीर में रेड रॉट डिजीज होने की संभावना होती है. यह एक फफूंद है, जो गन्ने पर लाल रंग का दिखाई देता है. ऐसे गन्ने का जूस पीने से हेपेटाइटिस ए, डायरिया तथा पेट की खतरनाक तथा जानलेवा बीमारी हो सकती है।

No comments