Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अदरक के फायदे जानकर आप रह जायेंगे हैरान,

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज अदरक (ginger) सभी घर में उपयोग की जाती है। शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें अदरक वाली चाय नहीं बनाई जाती होगी। अदरक सभ...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

अदरक (ginger) सभी घर में उपयोग की जाती है। शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें अदरक वाली चाय नहीं बनाई जाती होगी। अदरक सभी घरों में सब्जी में भी इस्तेमाल की जाती है। दरअसल अदरक के सेवन से इतना अधिक लाभ होता है कि हर घर में अदरक रोजाना उपयोग में लाई जाती है। इसके अलावा भी अदरक के कई सारे गुण हैं। क्या आप यह जानते हैं कि अदरक एक जड़ी-बूटी भी है, और पाचन-तंत्र, सूजन, शरीर के दर्द, सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों में अदरक के इस्तेमाल से फायदे (ginger benefits and uses) मिलते हैं। इतना ही नहीं, ह्रदय रोग, रक्त विकार, बवासीर आदि रोगों में भी अदरक के औषधीय गुण से लाभ मिलता है।

सोंठ उष्ण होने से कफ-वात शामक, शोथहर, उत्तेजक, वेदनास्थापक, नाड़ियों को उत्तेजना देने वाली, तृप्तिघ्न, रुचिकारक, दीपन, पाचन, वातानुलोमन, शूल-प्रशमन तथा अर्शोघ्न है। उष्ण होने के कारण हृदय एवं रक्तवह-संस्थान को उत्तेजित करती है। अदरक कटु और स्निग्ध होने के कारण कफघ्न और श्वासहर है। यह मधुर विपाक होने से वृष्य है। तीक्ष्णता के कारण यह स्रोतोवरोध का भी निवारण करती है।

अदरक के रस को हलका गर्म कर लें, या आप अदरक, मधु एवं बनाएं को मिलाकर तेल में पका लें, या फिर चारों को मिलाकर गुनगुना कर 1-2 बूंद कान में डाले। इससे कान के दर्द का उपचार होता है।बराबर-बराबर मात्रा में कैथ फल का के रस, बिजौरा नींबू का के रस तथा अदरक के रस को मिला लें। इसे थोड़ा गर्म कर लें। इसे छानकर 1-2 बूंद कान में डालें। इससे कान के दर्द का इलाज होता है।सके रसों के तेल में अदरक, मुलेठी मिला लें। इसे थोड़ा गर्म कर लें। इसे छानकर 1-2 बूंद कान में डालने से कान के दर्द में बहुत लाभ होता है।

दांत के दर्द में अदरक के इस्तेमाल से फायदे होते हैं। सोंठ के टुकड़े को दांतों के बीच दबाने से दांत के दर्द का इलाज होता है।5 मिली अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी ठीक होती है।

100 मिली दूध में 2 ग्राम अदरक चूर्ण मिलाकर पिएं। इससे जुकाम में लाभ होता है।–

 2 चम्मच अदरक के रस में मधु मिलाकर सुबह और शाम सेवन करें। इससे सांसों से जुड़ी बीमारी, खांसी तथा जुकाम आदि रोगों में लाभ होता है।

– 5 मिली अदरक के रस में चौथाई भाग मधु मिला लें। इसे सुबह और शाम सेवन करने से सांस, खांसी, जुकाम और बुखार ठीक होता है।

– जुकाम और खांसी से राहत के लिए दिन में दो बार अदरक का काढ़ा बनाकर पिएं।

No comments