Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस हॉस्पिटल आज से शुरू , फ्री इलाज,

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मरीजों को सस्ती दवा, जांच और इलाज उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लगातार काम कर रही है. इसी ...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज


मरीजों को सस्ती दवा, जांच और इलाज उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लगातार काम कर रही है. इसी कड़ी में आज दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने किडनी डायलिसिस अस्पताल की शुरुआत की है. 101 बेड का यह अस्पताल बाला साहिब गुरुद्वारा में बना है. 

इस अस्पताल में कोई भी बिलिंग काउंटर नहीं होगा. कमेटी का कहना है कि यह देश का सबसे बड़ा डायलिसिस अस्पताल है, जो कि केवल 6 महीनों में बनकर तैयार हुआ है.

DSGPC के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा का कहना है कि अस्पताल में किडनी के मरीजों के बेहतर इलाज की सुविधा है. इस अस्पताल में डायलिसिस की 100 मशीनें लगाई गई हैं, जिससे रोजाना करीब 500 मरीजों का डायलिसिस किया जा सकता है. इसी के साथ यहां मरीजों को दवाइयां भी मुफ्त में दी जाएंगी. हॉस्पिटल में कोई भी बिलिंग काउंटर नहीं होगा, जिससे अब बहुत कम कीमत पर ही मरीज अपना डायलिसिस करा सकेंगे. यह मुफ्त सुविधा गरीब मरीजों को दी जाएगी.

MRI और सीटी स्कैन की लेटेस्ट मशीनों की सुविधा इन सुविधाओं से दिल्ली के साथ ही दूसरे शहरों से आने वाले किडनी के मरीजों को भी बड़ी राहत मिले सकेगी. बिना किसी भेदभाव के सभी मरीज इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इसी तरह गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में गुरु हरिकिशन डिस्पेंसरी में MRI और सीटी स्कैन केंद्र का काम भी लगभग पूरा हो चुका है, जिसका उद्घाटन 11 मार्च को किया जाएगा

इसके लिए MRI और सीटी स्कैन की अत्याधुनिक मशीनें (Latest machines) मंगवाई गई है. यहां पर लोगों को नाम मात्र का शुल्क देकर MRI, सीटी स्कैन, एक्सरे और अन्य जांच की सुविधा मिलेगी. गुरुद्वारा बंगला साहिब और अन्य गुरुद्वारों में बाला प्रीतम दवाखाना खोले गए हैं, जहां बाजार से 80 फीसद तक सस्ती दवा मिलती है.


 

No comments