Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

नींबू के छिलकों के 7 हैरान करने वाले फायदे

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज Health Benefits Of Lemon Peel नींबू  के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं क...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज
Health Benefits Of Lemon Peel नींबू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि नींबू के छिलके भी स्वास्थ्य के लिए उतने ही फायदेमंद माने जाते हैं जितना कि नींबू. नींबू के छिलकों को स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है ।

दरअसल नींबू के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं, नींबू पानी हमारे शरीर से गंदगी को साफ करने में मदद करता है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के चलते हमारी स्किन ग्लो करने लगती है, नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है ।
नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी हड्डियों और इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको नींबू के छिलकों के लाभों के बारे में बताते हैं ।

नींबू के छिलको के फायदे

1. इम्यूनिटी
नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है ।

2. पाचन
नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लाइमोनीन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. नींबू के छिलके के इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्या को दूर किया जा सकता है ।

3. वजन घटाने
नींबू के रस की तरह ही नींबू के छिलके से मोटापे को कम किया जा सकता है. नींबू के छिलके में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है. पेक्टिन शरीर के वजन को घटाने में अहम भूमिका निभा सकता है ।

4. कोलेस्ट्रॉल
नींबू के छिलके में पाए जाने वाले पेक्टिन में हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकता है ।

5. स्ट्रेस
आज के समय में अधिंकाश लोगों में स्ट्रेस की समस्या देखी जाती है. नींबू के छिलकों में प्रचूर मात्रा में फ्लेवानॉयड पाया जाता है, जो स्ट्रेस को शरीर से दूर करने में मदद कर सकते हैं ।

6. हड्डियों
नींबू के छिलके में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है ।

7. त्वचा
नींबू के छिलके त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं. नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई और विटामिन-सी भी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं ।

No comments