Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कम्पनीज अभियंता संघ के सदस्य अभियंताओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सौजन्य मुलाकात

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज बिरेंद्र साहू राजधानी । छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कम्पनीज अभियंता संघ के सदस्य अभियंता मनोज वर्मा द्वारा विद्युत उत्प...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

बिरेंद्र साहू राजधानी । छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कम्पनीज अभियंता संघ के सदस्य अभियंता मनोज वर्मा द्वारा विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में उत्तोतर विकास हेतु एक प्रतिवेदन भी माननीय मुख्यमंत्री जी को दिया गया एवम वर्तमान में विद्युत उत्पादन से संबंधी वर्तमान स्थिति की भी जानकारी दी गई जिसके तहत माननीय मुख्यमंत्री को बताया गया कि भारत सरकार पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी कठोर पर्यावरणीय मानदंडों के कारण विगत वर्ष छग स्टेट पावर उत्पादन कंपनी के कोरबा पूर्व में स्थापित 440 मेगावॉट क्षमता के पावर प्लांटों को बंद कर दिए गए है। 

इसलिए उत्पादन कंपनी के भविष्य एवम समस्त अधिकारी/कर्मचारियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा जारी नवीन पर्यावरणीय मानदंडों के अनुरूप नवीन परियोजना जैसे कोरबा पश्चिम में अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल क्षमता 800 मेगावाट के ताप विद्युत परियोजना, छग के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध भंजर भूमि / बड़े बड़े बांधों में large scale के सोलर प्लांट की स्थापना, बस्तर के क्षेत्रो में बिजली आपूर्ति के लिए प्रस्तावित जल विद्युत बोधघाट परियोजना, मड़वा/कोरबा में गैस पावर परियोजना आदि स्थापित करने के लिए जोर देने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री महोदय जी को यह भी अवगत कराया गया कि कोरबा पश्चिम में ताप विद्युत परियोजना स्थापित करने के लिए मूलभूत आवश्यकताएं जैसे कि पानी, कोयला, पहले से निर्मित आधारभूत संरचना, रेल connectivity आदि होने के कारण कोरबा पश्चिम में उपलब्ध जमीन पर 660MW या 800 MW क्षमता के ताप विद्युत परियोजना स्थापित करना प्रदेश के हित में, युवाओं के रोजगार के दृष्टि से एवम जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के दृष्टि से बहुत ही उपयुक्त होगा। इससे छग में निकट भविष्य में बढ़ती बिजली की मांग की भरपाई की जा सकेगी।

छग स्टेट विद्युत उत्पादन कंपनी प्रारम्भ से ही एकमात्र उदेश्य जनहित के लिए सस्ती बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को लेकर कार्य करते आ रही है। माननीय मुख्यमंत्री जी से विनम्र निवेदन करते हुए मांग किया गया कि जनता के हित को ध्यान में रखते हुए Ensuring Access to Affordable, Reliable, Sustainable and Modern Energy for All के vision में आगे बढ़ने के लिए उचित पहल हो।

माननीय मुख्यमंत्री जी से विस्तृत चर्चा के उपरांत बहुत ही सकारात्मक आश्वशन मिला।

छग स्टेट विद्युत उत्पादन कंपनी के कुल स्थापित क्षमता में विस्तार प्रदेश की बढ़ती बिजली की मांग को ध्यान में रखते हुए, अनिवार्य हो गया है। परियोजना के विस्तार से छग राज्य में एक तरफ युवाओं के लिए रोजगार बढेगा साथ साथ प्रदेश में जनता को सस्ती बिजली उपलब्ध भी करायी जा सकेगी।

--- श्री मनोज वर्मा, अधीक्षण अभियंता

    सदस्य, छग विद्युत मंडल अभियंता संघ

माननीय मुख्यमंत्री जी से भेंट के लिए मनोज वर्मा के साथ नीरज वर्मा, बिंबिसार, ओंकार चंद्राकर,विनय चंद्राकर,महेश ठाकुर,सुधीर टिकरिहा , रवि चंद्राकर, विवेक अवस्थी, अनुराग शर्मा, सतीश शर्मा,धवल किशोर बंजारे साथ में उपस्थित रहें।

   संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो.9425230709

No comments