Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

एक रहस्यमय कुंड जहां ताली बजाने पर ऊपर आने लगता है पानी…पढ़ें पूरी खबर…

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज दुनियाभर में आज भी ऐसी कई चीजें रहस्य बनी हुई हैं, जिनका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है। ऐसा नहीं है कि वैज्ञानिक इसके...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

दुनियाभर में आज भी ऐसी कई चीजें रहस्य बनी हुई हैं, जिनका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है। ऐसा नहीं है कि वैज्ञानिक इसके बारे में पता नहीं लगाते हैं, लेकिन उन्हें सही तरह से सफलता नहीं मिलती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भारत के एक ऐसे रहस्यमय कुंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप जानकर हैरत में पड़ सकते हैं।

दरअसल, हम जिस रहस्यमय कुंड के बारे में बात कर रहे हैं, उसका नाम है दलाही कुंड। ये कुंड झारखंड के बोकारो जिले में स्थित है। कहा जाता है कि अगर आप इस कुंड के सामने ताली बजाएंगे तो पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है। पानी उठने की प्रक्रिया को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा है। कुंड से जुड़े इस रहस्य का पता आज तक भू-वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए हैं।

ताली बजाने से पानी उठने की प्रक्रिया के कारण दलाही कुंड काफी मशहूर है। यह कुंड कंक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है। इतना ही नहीं कुंड में से गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म पानी निकलता है। यह भी एक रहस्य विषय है। दलाही कुंड को लेकर लोगों के बीच ये भी मान्यता है कि इस कुंड के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं। भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इस कुंड के पानी से नहाने पर चर्म रोग दूर होते हैं तो इसका मतलब ये है कि इसमें गंधक और हीलियम गैस मिला हुआ है।

दलाही कुंड के पास ही दलाही गोसाईं नामक देवता का स्थान है, जहां हर रविवार को लोग पूजा करने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि हर साल मकर संक्रांति के अवसर पर दलाही कुंड के पास मेला भी लगता है। इस रहस्यमय कुंड में स्नान करने के लिए काफी दूर-दूर से लोग आते हैं ।

     संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments