Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़: वेतन मांगने गए शिक्षकों पर भड़के शिक्षा मंत्री , 18 दिन पढ़ाये नहीं और मांग रहे वेतन

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर ।  आंदोलन अवधि का वेतन मांगने गए सहायक शिक्षकों पर शिक्षा मंत्री डॉ.. प्रेमसाय सिंह टेकाम भड़क गए। उन्होंने सख्...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

रायपुर । आंदोलन अवधि का वेतन मांगने गए सहायक शिक्षकों पर शिक्षा मंत्री डॉ.. प्रेमसाय सिंह टेकाम भड़क गए। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि तुम लोगो ने 18 दिन पूरा स्कूल बंद किए , बच्चों का बहुत नुक्सान हुआ तुम लोग हमारी बातों को नहीं माने,अब वेतन मांगने आये हो। दर असल आज शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम का वाड्रफनगर दौरा था। वाड्रफनगर ब्लाक के अध्यक्ष ने माह दिसम्बर के वेतन भुगतान के सम्बन्ध  में ज्ञापन सौंपने गए तो शिक्षा मंत्री से सभी शिक्षकों को खूब सुनाया। 

आंदोलन अवधि के वेतन भुगतान हेतु सौंपे ज्ञापन - छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारियों ने माह दिसम्बर में किये गए 18 दिन के आंदोलन अवधि के वेतन भुगतान के सम्बन्ध में ज्ञापन देने गए थे। ज्ञापन को माननीय शिक्षा मंत्री ने पढ़ा और सभी शिक्षकों से वेतन मांगने आये हो करके सुनाने लगे। दर असल सहायक शिक्षकों ने दिसम्बर माह में 18 दिन स्कूल को पूर्ण तालाबंदी कर सरकार के नाक में दम कर दिया था। हालाँकि मुख्यमंत्री से आश्वासन के बाद आंदोलन समाप्त हुआ था। आंदोलन समाप्त होने के बाद से ही वेतन भुगतान की चर्चा जोर पकड़ी हुई है। लेकिन अभी तक वेतन भुगतान नहीं हो पाया है। 

डीपीआई में अटकी है फ़ाइल - आज शिक्षा मंत्री ने भले ही सहायक शिक्षकों को वेतन के मामले में सुनाया हो लेकिन मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा मंत्री ने वेतन भुगतान फ़ाइल पर एक सप्ताह पहले ही हस्ताक्षर कर दिए है। और फ़ाइल को डीपीआई भी भेजवा चुके है। डीपीआई के अधिकारीयों ने फ़ाइल को रोककर रखा है जिस कारण से सहायक शिक्षकों के आंदोलन अवधि का वेतन भुगतान नहीं हो पा रहा है। फेडरेशन के पदाधिकारी भी वेतन भुगतान करवाने हेतु बहुत जोर लगा रहे है , लेकिन आदेश जारी करवाने में अभी तक सफलता हाथ नहीं लगी है। 

आर्थिक तंगी में सहायक शिक्षक - प्रदेश के लाखों सहायक शिक्षक ऐसे भी पिछले कई वर्षों से वेतन विसंगति की मार झेल रहे है। वेतन विसंगति के मुद्दे पर 11 से 28 दिसम्बर तक चला आंदोलन मुख्यमंत्री के आश्वासन और चर्चा उपरांत वापस हो गया था। वही आंदोलन वापस होते ही आंदोलन अवधि का भी वेतन मिलने की जानकारी आई थी। 

वही अब वेतन भुगतान की फ़ाइल पर शिक्षा मंत्री से दस्तखत होने के बाद भी डीपीआई में अटक गई है। इस तरह से सहायक शिक्षकों का धैर्य धीरे - धीरे जवाब देते जा रही है। कई सहायक शिक्षक तो वेतन मिलने की उम्मीद भी छोड़ चुके है। इस तरह से लाखों सहायक शिक्षक आर्थिक तंगी से जूझ रहे है। 

आंदोलन के दे चुके चेतावनी - छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष ने अब तो वेतन के लिए आंदोलन की चेतावनी भी दे डाले है। मनीष मिश्रा ने दो दिन पहले कहा था कि हम अधिकारीयों के आज - कल , आज - कल का जवाब सुनकर परेशान हो चुके है। यदि वेतन नहीं देना था तो स्पष्ट कह देते हम उम्मीद ही नहीं करते। वही प्रदेश के चर्चित शिक्षक नेता जाकेश साहू ने तो 48 घंटे के अंदर वेतन भुगतान नहीं होने पर चक्काजाम की चेतावनी दे चुके है। उम्मीद किया जा रहा है कि अब सहायक शिक्षकों को जल्द वेतन मिल जाएगा। 

     संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments