Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सुकन्या समृद्धि योजना में हुए इन 5 बदलावों, जाने क्या है बदलाव

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज बेटियां पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। बेटियां चाहें तो आसमान छू सकती हैं। बेटियों को ऐसे गुणों का विकास करना...


 
छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

बेटियां पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। बेटियां चाहें तो आसमान छू सकती हैं। बेटियों को ऐसे गुणों का विकास करना चाहिए, जिससे पूरी दुनिया में उनका नाम हो।मध्य प्रदेश में बेटियों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए, इसलिए जो भी सरकार रही हो वह एक के बाद एक नए फैसले लेती हुई आई है। बता दें कि मप्र में 26.30 लाख बेटियां हैं। इन बेटियों के लिए ही कुछ सालों पहले सुकन्या समृद्धि योजना, एसएसवाई शुरू की गई थी।

जानिए क्या है ये योजना

अकाउंट डिफॉल्‍ट होने के बावजूद नहीं बदलेगी ब्‍याज दर स्‍कीम के नियमों के अनुसार, स्‍कीम में हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है। अगर यह रकम भी जमा नहीं की जाती है तो उसे डिफॉल्‍ट अकाउंट माना जाएगा. नए नियमों के अनुसार, अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्‍योर होने तक डिफॉल्‍ट अकाउंट पर स्‍कीम के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा.सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है.

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम

जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं।

7.6 फीसदी ब्याज

फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है,

इस स्कीम में कोई भी शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।इस स्‍कीम में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. अगर आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और सालाना 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) का निवेश 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो बेटी की उम्र 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये होगी. इसमें आपको 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा. बता दें, इस स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करना होता है, उसके बाद आगे के 6 साल तक (21 की उम्र तक) ब्‍याज मिलता है।

हालांकि, 

अगर आप इस स्‍कीम में मंथली मैक्सिमम निवेश 12,500 रुपये (सालाना 1.50 लाख रुपये) निवेश करते हैं. इस तरह आपका कुल निवेश करीब 22.50 लाख रुपये का होगा और 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 64 लाख (63.65 लाख) रुपये होगी. इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये ब्‍याज से इनकम होगी. मंथली और सालाना निवेश करने में निवेश तो एक समान रहेगा, लेकिन ब्‍याज की रकम में बदलाव हो सकता है।

जानिए कितने रुपए में खुलेगा अकाउंट

बैंक या पोस्‍ट ऑफिस की ब्रांच में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं। SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में मैक्सिमम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है।

अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा

इसमें अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा।डॉक्यूमेंट के तौर पर आपके पास बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है। साथ ही पैरेंट्स को भी आई पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।

यह खाताधारकों के लिए अच्‍छी खबर है,

पुराने नियमों के अनुसार, ऐसे डिफॉल्‍ट खातों पर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता था. सुकन्‍या समृद्धि खाते के मुकाबले डाकघर बचत खातों की ब्‍याज दर बहुत कम है. जहां अभी डाकघर बचत खातों की ब्‍याज दर 4 फीसदी है. वहीं, सुकन्‍या समृद्धि पर 7.6 फीसदी ब्‍याज मिलता है ।

   संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments