Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

आखिर क्यों? हरियाणा के इस गांव में नहीं हो पा रही लड़कों की शादी… वजह जान कर चौंक जाएंगे आप…

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज  हरियाणा । करनाल में एक गांव ऐसा है, जहां पर पानी की कमी की वजह से गांव में रहने वाले युवकों की शादी नहीं हो पा रही है....

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज 

हरियाणा । करनाल में एक गांव ऐसा है, जहां पर पानी की कमी की वजह से गांव में रहने वाले युवकों की शादी नहीं हो पा रही है. यह गांव है करनाल जिले के इंद्री कस्बे का हिनोरी डेरा, यहां रहने वाली महिलाओं पानी लेने के लिए कोसों दूर जाना पड़ता है. जिसकी वजह से गांव में रहने वाले कुंवारे लड़कों की शादी नहीं हो पा रही है क्योंकि यहां पर पानी की गंभीर समस्या है.

ग्रामीणों का कहना है कि कोई भी माता-पिता अपने बेटी की शादी इस गांव में इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि किसी को यह मंजूर नहीं है कि उनकी बेटी कोसों दूरे पैदल चलकर अपने सिर पानी लाए. इस गांव में करीब 50 परिवार रहते हैं.

शौचालयों का पानी भी हैंडपंप से निकल रहा

हिनोरी डेरा से पश्चिमी यमुना नहर महज 200 मीटर दूर है, जब नदी में पानी रहता है तो गांव के हैंडपंप से पानी निकलता है. लेकिन जैसे ही नदी सूख जाती है वैसे ही हैंडपंप से पानी आना बंद हो जाता है. इतना ही नहीं शौचालयों के टैंकों से पानी लीकेज होकर हैंडपंप से निकल रहा है. जिससे गांभीर बीमारी की समस्या भी खड़ी हो गई है. गांव की महिलाएं सिर पर पानी की बाल्टी उठा कभी खेत के ट्यूबवेल से पानी लाना पड़ रहा है. ट्यूबवेल बंद होने पर दूर नहर से पानी लाना पड़ता है ।

गांव वालों का कहना है कि यहां पर सरकारी ट्यूबवेल और किसी तरह की कोई भी पानी की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा नहीं कराई गई. यहां रहने वाले लोगों ने खुद ही हैंडपंप लगाया है पर उससे काफी इतना गंदा आता है उससे किसी भी चीज में इस्तेमाल नहीं किया सकते हैं. जब इस समस्या पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी से बात करने का प्रयास किया गया तो वो ऑफिस में मौजूद नहीं थे. फोन पर उन्होंने बताया हिनोरी डेरे में पानी की किल्लत है उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है ।

गांव में पानी की समस्या की वजह यह रहने वाले युवकों की शादी नहीं पा रही है. जिनकी तय हुई थी वो रिश्ते भी टूट गए. गांव वालों का कहना है जल्द से जल्द इस समस्या को सुलझाने की जरूरत है. ग्रामीणों का कहना है कि उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है ।

     संपादक 

प्रदीप गंजीर रायपुर (छग)

मो. 9425230709

No comments