Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कुरुद में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हनुमान जी का जन्मोत्सव ,जगह-जगह हुआ प्रसादी वितरण

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप कुरुद:- नगर सहित अंचल में आज राम भक्त हनुमानजी का प्राकट्य दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।नगर में विरा...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप कुरुद:- नगर सहित अंचल में आज राम भक्त हनुमानजी का प्राकट्य दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।नगर में विराजित सभी मंदिरों में पवन पुत्र बजरंग बली जी की विशेष पूजा आराधना की गई।वहीं अंजनी पुत्र जी की भक्तों ने पूरी भव्यता के साथ महाआरती व हवन-पूजन अनुष्ठान कर जनकल्याण की कामना की गई।नगर के पुराना बाजार स्थित दक्षिण पंच मुखी हनुमानजी मंदिर में समिति द्वारा प्रसादी वितरण किया गया ,तो वहीं कारगिल चौक ,पचरीपारा सहित लगभग हनुमानजी के मंदिरों में हर्षोल्लास के साथ बजरंग बली जी का जन्मोत्सव मनाया गया।

       विदित है कि चैत्र मास की पूर्णिमा को श्री राम भक्त हनुमानजी का जन्मोत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है।मान्यता के अनुसार शनिवार व मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए और भी श्रेष्ठ माना गया है।शास्त्रों के अनुसार बजरंगबली भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार हैं, जिनका जन्म धरती पर भगवान श्री राम की सहायता करने के लिए हुआ था। श्री राम के प्रिय भक्त हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता के रूप में जाना जाता है। 

          आज के दिन इस दिन को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं।आज के दिन हनुमान जी के साथ भगवान राम की भी पूजा का विधान है।इस दिन हनुमान जी को विशेष भोग लगाया जाता है। लोग सुंदरकांड के पाठ का भी आयोजन करते हैं। मान्यता है कि हनुमान की पूजा आराधना करने से भक्त को हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है। मान्यता है कि बजरंगबली आरोग्यता का आशीर्वाद भी अपने भक्तों को देते हैं। इस दिन लोग हनुमान जी की विशेष पूजा करने के साथ ही इस खास दिन की अपनों को बधाई भी देते है।

No comments