Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

यूरिया खाद संकट और किसानों को गुणवत्ता विहीन जैविक खाद देना सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर - कोमल हुपेंडी

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा है कि देश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए अनेक पहल क...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा है कि देश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए अनेक पहल किये जा रहे हैं । इसी कड़ी में मिट्टी की उर्वरा शक्ति के पुनर्जीवन के लिए रासायनिक खादों एवं कीटनाशकों के स्थान पर वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग के साथ ही गौ-मूत्र एवं अन्य जैविक पदार्थों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य किया जा रहा है। किसान हितों की बात करने वाली भूपेश सरकार छत्तीसगढ़ में किसानों को गुणवत्ता विहीन जैविक खाद किसानों की बिना अनुमति के जबरदस्ती लेने मजबूर कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकारी सोसायटियों द्वारा केसीसी में किसानों को उनकी सहमति के बिना जैविक खाद खरीदने के लिये बाध्य किया जा रहा है। साथ ही आम आदमी पार्टी ने किसानों को दी जाने वाली जैविक खाद की गुणवत्ता पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि लेब में प्रमाणित हुए बिना जैविक खाद का विक्रय किया जाना उचित नहीं है। 

जैविक खाद के पैकिंग में कम्पोजिशन का स्पष्ट उद्लेख किया जाना चाहिये कि उसमें कौन से तत्व हैं और कितनी मात्रा में है।उन्होंने जैविक खाद के दाम में सरकार द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की मांग भी की है ताकि किसान जैविक खाद का उपयोग करने के लिये प्रेरित हों। 

विदित हो कि छत्तीसगढ़ में लगभग हर जिले में अनेक किसान संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री के नाम सभी कलेक्टरों को ज्ञापन के द्वारा इस मामले में अपना गुस्सा जाहिर कर चुके हैं।

कोमल हुपेंडी ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में खेती शुरू होने के पहले ही खाद संकट शुरू हो गया है। कई समितियो में अभी तक डीएपी, पोटाश आदि खाद का भंडारण नहीं हुआ है। खाद लेने वाले किसानों को चक्कर काटना पड़ रहा है। बिचौलियों को फायदा पहुँचाने के लिए अभी से खाद के संकट की स्थिति बनाई जा रही है जिस ओर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

कोमल हुपेंडी ने सरकार को दो टूक शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि किसानों की सहमति के बिना जैविक खाद ना थमाएं और सही समय पर किसानों को उचित मूल्य पर यूरिया खाद उपलब्ध कराये अन्यथा आम आदमी पार्टी द्वारा निकट भविष्य किसानों के प्रति हो रहे अन्याय के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेगी ।

       संपादक

प्रदीप गंजीर रायपुर (छ.ग)

माे. 9425230709

No comments