Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

समीक्षा बैठकों में मंत्री टी एस सिंहदेव के साथ रहीं छाया विधायक लक्ष्मीकांता हेमंत साहू

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज धमतरी ।  ग्रामीण पंचायत एवम स्वास्थ विभाग मान मंत्री श्री टी एस सिंहदेव (बाबा) के दो दिवसीय प्रवास के दौरान श्रीमती ल...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

धमतरी । ग्रामीण पंचायत एवम स्वास्थ विभाग मान मंत्री श्री टी एस सिंहदेव (बाबा) के दो दिवसीय प्रवास के दौरान श्रीमती लक्ष्मीकांता हेमंत साहू छाया विधायक कुरूद जिला पंचायत सदस्य इस दौरान मंत्री जी के सभी कार्यक्रम में साथ रहे, दूसरे दिवस जिला पंचायत सभा हाल में समीक्षा बैठक में अपनी उपस्थिति प्रदान करते हुए माननीय मंत्री जी को कई ग्राम पंचायतों के सरपंच की शिकायत के विषय में श्रीमती साहू ने मजबूती से अपनी बात रखते हुए सुझाव में कहा कि जब भी कोई निर्माण कार्य की शिकायत जांच होती है तो सिर्फ सरपंच को ही धारा चालीस लगाकर बर्खास्त कर दिया जाता है।

सरपंच के ऊपर ही गाज क्यों गिरती है ,क्यों सरपंच साथीगण को हमेशा बली का बकरा बनाया जाता है ।

जबकि कोई भी कार्य एजेंसी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका पंचायत सचिव व सब इंजीनियर की होती है जिसकी जवाबदारी ही है स्टीमेट के तहत मजबूती से काम कराने की । इसलिए किसी भी कार्य के लिए बराबर की जवाबदेह कार्यवाही तीनो के ऊपर बनती है । यही पर पंचायत राज अधिनियम की सबसे बड़ी खामी है।इस पर मंत्री जी ने धारा चालीस को समाप्त करने की बात कही।

जिस पर हेमंत साहू पूर्व सरपंच खिसोरा व उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी धमतरी ने मंत्री जी के इस प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा की धारा चालीस सरपंचों के गले की फांस है, इस धारा को तत्काल समाप्त करे ताकि लोकतंत्र की प्रथम कड़ी सरपंच साथी गण हमेशा राजनीति के शिकार होने से बचे चूंकि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से जनता द्वारा विधायक, सांसद, सभी को चुना जाता है। लेकिन पद किसी का जाता है तो वह सरपंच का, धारा 40 यदि समाप्त होता है तो सरपंच के भ्रष्टाचार की शिकायत पर ग्रामसभा , ग्रामवासियो, जिला स्तर के जांच एजेंसी की उपस्थिति में जांच हो, व जांच उपरांत गलत पाए जाने पर तीनो कार्य एजेंसी सरपंच , सचिव, सब इंजीनियर पर राशि गबन की भुगतान की कार्यवाही हो ताकि अगली बार वो इस जिल्लत व बदनामी की डर से येसी गलती करने से बचेंगे।

इसके बाद भी दोबारा गलती करने पर जिन्हीने ने चुना है उसको हटाने का सम्पूर्ण अधिकार ग्राम सभा को है, इससे सरपंच साथी राजनीतिक दबाव का शिकार होने से बचेंगे इससे ग्राम पंचायतों में मजबूत व स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना होगी।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी, पूर्व प्रधानमंत्री गण इंदिरा जी, राजीव जी के पंचायती राज के जिन्होंने सपने देखे ओ सपने साकार होंगे। व लोकतंत्र के मूल मंत्र जनता के मौलिक अधिकार के मर्यादा की रक्षा होगी।

No comments