Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

आज हसदेव अरण्य में खनन के विरोध में स्थानीय विधायक अजय चंद्राकर को पौधे भेंट कर हसदेव को नहीं बचा पाने पर जवाब माँगा

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज  कुरुद । हसदेव अरण्य में पेड़ों की कटाई के विरोध में 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस से आम आदमी पार्टी सभी 90 विधायकों को ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज 

कुरुद । हसदेव अरण्य में पेड़ों की कटाई के विरोध में 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस से आम आदमी पार्टी सभी 90 विधायकों को पौधे भेंट कर उनसे सवाल पूछा। उसी कड़ी में आज कुरुद विधानसभा के विधायक को प्रतिनिधि के माध्यम आम आदमी पार्टी द्वारा ज्ञापन देकर एक पौधा भेंट किया गया और हसदेव अरण्य बचाने प्रयास क्यों नहीं किये और आप बचाना चाहते है या नहीं यह सवाल किया गया । आम आदमी पार्टी ने पूर्व में भी हसदेव अरण्य के हरे भरे जंगलों को बचाने आंदोलन किया है और अभी भी पार्टी वहां के जंगलों को बचाने के लिए प्रयासरत हैं।

हसदेव अरण्य को बचाने वहां के प्रभावित ग्रामीण घाटबर्रा और हरिहरपुर में आंदोलनरत हैं। बड़ी संख्या में प्रभावित ग्रामीण पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहें हैं और आंदोलन पर बैठे हुए हैं। आम आदमी पार्टी के विधानसभा के प्रदेश यूथ विंग अध्यक्ष तेजेन्द्र तोड़ेकर ने कहा कि जब ग्रामीण साल 2019 से खदान खोलने का विरोध कर रहे हैं तो सरकार ने खनन की इजाजत क्यों और किसको फायदा पहुँचाने दी है। काटे जा रहे इसी जंगल पर आदिवासी ग्रामीणों की आजीविका निर्भर है और इससे प्रकृति को बड़ा नुकसान होगा ।

1. क्या लाखों की संख्या में विशाल वृक्षों की कटाई सही है.?

2. क्या इस जंगल की कटाई का दुष्प्रभाव प्रदेश नहीं झेलेगा.?

3. क्या हसदेव जंगल को काटे बिना दूसरे विकल्प पर विचार नहीं किया जाना चाहिए.? 

4. हसदेव के जंगलों में कोयला खदानों के लिए जंगलों को काटने से भविष्य में जनता के लिए गंभीर जलसंकट आ जाएगा, इस पर आप सहमत हैं?

5. हसदेव के जंगल कटने से अहीरिन नदी में पानी खत्म होगा जिससे बिलासपुर की अमृत मिशन योजना असफल हो जाएगी इस पर क्या आप सहमत हैं?

6. हसदेव के जंगल कटने से बांगो डैम में सिल्ट जल्दी भरने से उसका जीवन आधा हो जाएगा जिससे जांजगीर चांपा क्षेत्र में सिंचाई नहीं हो पाएगी क्या इससे आप सहमत हैं?

7. बांगो डैम में जल्दी सिल्ट भरने से उससे मिलने वाली 120 मेगावाट बिजली नहीं बनेगी क्या इससे आप सहमत हैं?

8. हसदेव के जंगलों में खदानों के लिए फर्जी ग्रामसभा के आरोपों की जांच होनी चाहिए क्या इससे आप सहमत हैं?

9. पर्यावरण और वन्य पशु पक्षियों के संरक्षण के लिए हसदेव के जंगलों को सुरक्षित रहना चाहिए, क्या इससे आप सहमत हैं?

10. कर्क रेखा जिनसे गुजरती है छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्र में वर्षा के लिए आवश्यक ऐसे हसदेव के घने जंगलों का संरक्षण जरूरी है, क्या इस बात से आप सहमत हैं?

जंगल में रहने वाले लाखों जानवरों का जीवन समाप्त हो जायेगा,लेकिन इसके बाद भी राज्य सरकार ने ग्रामीणों के हितों को नहीं माना है ?

राज्य सरकार बड़े उद्योगपति को निजी फायदा पहुँचाने के लिए ही हसदेव अरण्य में खनन करवा रही है।

आप पार्टी की टीम लगातार आंदोलनरत आदिवासियों को समर्थन देने बार बार पहुंच रही है, जहां आदिवासियों में खनन और पेड़ कटाई के विरुद्ध बहुत गुस्सा है। भूपेश सरकार सिर्फ अडानी को फायदा पहुँचाने सारी कवायद कर रही है क्योंकि उन्हें अडानी की दलाली करनी है? अगले चुनावों में प्रदेश की जनता अब कांग्रेस की विदाई निश्चित ही करेगी ।

       संपादक

प्रदीप गंजीर रायपुर (छ.ग)

माे. 9425230709

No comments