Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कुरुद में गणेशोत्सव की तैयारी चरम पर, विभिन्न रूपों पधारेंगे विघ्नहर्ता

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप की रिपोर्ट कुरुद:- कृष्णजन्माष्टमी के हर्षोल्लास के बाद अब सभी को 31 अगस्त से प्रारम्भ हो रहे गणेशोत्सव का ...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप की रिपोर्ट कुरुद:- कृष्णजन्माष्टमी के हर्षोल्लास के बाद अब सभी को 31 अगस्त से प्रारम्भ हो रहे गणेशोत्सव का इंतजार है। देश के सबसे प्रमुख त्यौहारो में से एक गणेश चतुर्थी अब कुछ ही दिन शेष रह गये है। कुरुद सहित अंचल में गणपति बप्पा मोरिया की गूंज अब कुछ दिनों बाद सुनाई ही देने वाली है। गणेशोत्सव के लिए राज्य सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी होने के पश्चात अब कुरुद में समितियां पूरे उत्साह के साथ तैयारी में लग चुकी है। कुरुद शहर में गणेशोत्सव सबसे आकर्षण का केंद्र होता है, क़ई दशकों से यहां का स्थल सजावट व विसर्जन झांकी की मनमोहकता अपने चरम पर होती है। जिसे देखने दूर-दूर से काफी संख्या में लोग आते है।
पिछले क़ई सालों में इसमे और भी नया पन देखने को मिला है।इस बार भी वही आस्था वही उमंग पुनः उमड़ने की आशा है।
            कुरुद में विभिन्न स्थानों पर मूर्तिकार गजानन स्वामी को तेजी से तैयार करने में लगे है। बहुत ही मनभावन व मनमोहक रुप में इस बार भी गजानन स्वामी घर-घर पधारने निर्मित किये जा रहे है। मंगलमूर्ति सिद्धि विनायक जी की भक्ति रस में डूबने नगर वासी पूरे उत्साह के साथ इंतजार में लगे है। गणेश चतुर्थी व्रत हर साल की तरह इस साल भी भाद्र मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाएगी। इस चतुर्थी को सिद्धि विनायक व्रत के नाम से भी जाना जाता है। देश के कई भागों में इस दिन गणेशजी की प्रतिमा विराजित कर लोग इनकी श्रद्धा भाव से पूजा करते हैं।
इस वर्ष 31 अगस्त दिन बुधवार के दिन भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि है। बुधवार के दिन गणेश चतुर्थी का होना इस व्रत के महत्व को और भी कई गुणा बढा रहा है क्योंकि गणेशजी स्वयं बुधवार के देवता हैं।
            गणेश चतुर्थी यानी भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि का धार्मिक दृष्टि से विशेष महत्व होने की वजह यह है कि इसी दिन मंगलमूर्ति, विघ्नहर्ता, गजानन गणेशजी का जन्म हुआ था। इसलिए गणेश चतुर्थी को गणेश जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है।
गणेश चतुर्थी के दिन गणेशजी की मूर्ति की स्थापना करके भक्त 10 दिनों तक इनकी पूजा करते हैं, कहते हैं कि गणेश चतुर्थी के दिन गणेशजी की प्रतिमा को घर में बैठाकर इनकी श्रद्धा भाव से जो लोग पूजा करते हैं उनके तमाम संकट गणेशजी हर लेते हैं।

No comments