Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स विकासखंड स्थानीय संघ कुरूद द्वारा स्थानीय कार्यकारिणी एवं परिषद की हुई संयुक्त बैठक, लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप@कुरुद:- भारत स्काउट्स एवं गाइड्स विकासखंड स्थानीय संघ कुरूद के द्वारा स्थानीय कार्यकारिणी एवं परिषद की संयु...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप@कुरुद:- भारत स्काउट्स एवं गाइड्स विकासखंड स्थानीय संघ कुरूद के द्वारा स्थानीय कार्यकारिणी एवं परिषद की संयुक्त बैठक लिए गए निर्णय अनुसार विकासखंड कुरूद के 5 जोन के समस्त प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला के प्रभारी के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है । जिसके द्वितीय कड़ी में कुरूद एवं नारी जोन मे कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का शुभारंभ ईश प्रार्थना से किया गया। तत्पश्चात डी के साहू जिला सचिव के द्वारा बताया गया कि प्राथमिक विद्यालय में अध्यनरत बालक कब व बालिका बुलबुल कहलाती है। बच्चों का कब और बुलबुल में पंजीयन के लिए न्यूनतम 6 वर्ष निर्धारित है। जिन्हे खेल - खेल के माध्यम से ही जीवन कौशल, व्यवहारिक, सामाजिक, मानवता, सेवा,देशभक्ति, व्यक्तित्व विकास, राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पुरस्कार तक के पाठ्यक्म पूर्ण कराये जाते है। प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के बच्चों का दल पंजीयन अत्यंत ही सरल है । 

दल पंजीयन फार्म के साथ बच्चों की सूची लगाकर आसानी से कब - बुलबुल एवं स्काउट गाइड के रूप में पंजीयन कराया जा सकता है। इनके अलावा प्रथम चरण, द्वितीय चरण, तृतीय चरण, गोल्डन एरो तथा प्रभारियों के प्रशिक्षण संबंधित जानकारी प्रदान की गयी। वही माध्यमिक शाला के लिए स्काउट्स एवं गाइड्स के रूप में बच्चों की दल पंजीयन 10 वर्ष पूर्ण कर चुके बालक बालिका का किया जा सकता है। अनिवार्य शिक्षा के तहत माध्यमिक शाला के बच्चों के पंजीयन निःशुल्क है। प्रथम सोपान ,द्वितीय सोपान ,तृतीय सोपान प्रशिक्षण ,समस्त विद्यालयों का ऑनलाइन पोर्टल में पंजीयन संबंधित जानकारी प्रदान किया गया। बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु संस्था के कब/बुलबुल/स्काउट/गाइड प्रभारियों के अप्रशिक्षित शिक्षक साथियों को प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित किया गया जिस पर सभी ने सहर्ष अपनी सहमति प्रदान की । नेम लाल गंगेले डी ओ सी स्काउट के द्वारा विद्यालय समय अवधि में कब बुलबुल का संचालन की जानकारी प्रदान की गई। एक कब मास्टर के रूप में व्यक्तिगत अनुभव को साझा करते हुए बताया कि वह किस प्रकार बच्चों को राज्य पुरस्कार एवं राष्ट्रपति पुरस्कार गोल्डन एरो तक पहुंचा पाते हैं। 

कमलेश शर्मा अध्यक्ष ने संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों की स्काउटिंग की यह महत्वपूर्ण बैठक है जिसमें कब बुलबुल संचालन की अनिवार्यता पर जोर दिया जा रहा है। कब बुलबुल की गतिविधियों में प्राथमिक स्तर के बच्चों के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ पुरस्कार के चरण भी समाहित है। आज की भाग दौड़ में जहां बच्चे नैतिक एवं व्यवहारिक शिक्षा से दूर होते जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कब बुलबुल गतिविधि के माध्यम से बच्चों के अंदर इसे आसानी से समाहित किया जा सकता है कब बुलबुल की गतिविधियों में सेवा भाव को विकसित कर बच्चों को राज्य पुरस्कार एवं राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए तैयार किया जाता है । एफ एम कोया विकास खंड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक जिला आयुक्त ने कहा कि कब बुलबुल एवं स्काउटिंग की गतिविधियां बच्चों को भीतर से सुसज्जित करने का एक सशक्त माध्यम है। स्काउटिंग की प्रार्थना ही ईश्वर की वंदना से ही शुरू होती है ,ऐसे संस्थान जिनके प्रार्थना में ही ईश्वर के प्रति समर्पण का भाव हो वह संस्था कितना पावन हो सकता है । बच्चों को नैतिकता सिखाने कड़ी में कब बुलबुल की गतिविधियां महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। मनीष साहू उपाध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में जोन स्तर के समस्त प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को सेवा के माध्यम से बच्चों के अंदर सेवा के भाव जागृत करने के लिए आह्वान किया । राजेश पांडे बीआरसीसी एवं उपाध्यक्ष ने संबोधित करते हुए का प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में कब बुलबुल एवं स्काउटिंग गाइडिंग की गतिविधियां संचालित की जा रही है लेकिन प्रशिक्षित नहीं होने के कारण व्यवस्थित नहीं हो पा रहा है क्योंकि विकासखंड स्तर पर होने वाली समस्त गतिविधियां निशुल्क है अतः अधिक से अधिक संख्या में बच्चों को शिविर में प्रतिभागी बनाने हेतु आग्रह किया गया हमारे शिक्षक साथी आज भी स्वप्रेरणा से स्वयं के खर्च से बहुत सारी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं बस आवश्यकता है तो उन्हें सुव्यवस्थित करने की जिससे बच्चे राज्य पुरस्कार, राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कर सकें।

बैठक में हेमंत साहू, भावेश चंद्रवंशी, भेनूलाल, भूपेंद्र कुमार ,टेकराम कंवर ,अर्जुन दास, प्रमोद सिंहा, भानु प्रताप नेताम, तिहारू राम, चैन सिंह, वेद प्रकाश, नम्रता राजपूत, दीपक जांगड़े, रुपेश्वरी देवांगन, पूर्णिमा साहू, कविता साहू, दीपिका दीवान, भुनेश्वरी ध्रुव, खेमलता सेन, कुलेश्वर सिन्हा, बलराम साहू, खेमचंद देशलहरे, योगेंद्र साहू, अशोक कुमार, माधवी साहू, चंद्रिका यादव, उर्वशी साहू, दुर्गेश द्विवेदी, कामेश्वरी ध्रुव, राम नारायण साहू, सेवक पटेल, नोहर सिंग, कामता साहू, गोपाल ठाकुर, विक्रम साहू, सोम प्रकाश निषाद, भूषण लाल, डोशन साहू, रविशंकर साहू,जोनराम यादव, डागेश्वर नेताम, नंदकुमार कंवर, रामकुमार खुटियारे, उमराव सिंह, शंकर दास, अनिल कुमार, गोपाल कृष्ण साहू, महेश साहू, मुकेश साहू, रामेश्वर साहू, मुकेश यादव, कमल नारायण सोनवानी, डोमन लाल, मनोज नेताम, यशवीर जांगड़े, गैंदलाल मारकंडे समेत सैकड़ों की संख्या में स्काउट गाइड उपस्थित रहे ।

No comments