Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

समावेशी शिक्षा अंतर्गत चार दिवसीय टीचर नीड्स एनालिसिस प्रशिक्षण का आयोजन

  छत्तीसगढ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप@कुरुद:- समावेशी शिक्षा अंतर्गत चार दिवसीय टीचर नीड्स एनालिसिस प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 14 दिसंबर से 17 दि...

 

छत्तीसगढ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप@कुरुद:- समावेशी शिक्षा अंतर्गत चार दिवसीय टीचर नीड्स एनालिसिस प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक बी आर सी कार्यालय कुरुद में आयोजित किया जा रहा है जिसमे प्रथम दिवस विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एफ एम कोया एवं विकासखण्ड स्रोत समन्वयक राजेश पाण्डेय की उपस्थिति में प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया।

 मास्टर ट्रेनर भूपेश साहू स्पेशल एजुकेटर समावेशी शिक्षा, एन. आर.साहू, नरेंद्र साहू समन्वयक तथा बसंती साहू बीआरपी द्वारा समावेशी शिक्षा क्या है अवधारणा समग्र शिक्षा अभियान की योजनाएं दिव्यांगता का प्रकार निशक्त अधिकार अधिनियम 2016 मानसिक मंदता क्या है कारण पहचान वर्गीकरण शैक्षणिक वर्गीकरण सामाजिक वर्गीकरण और शिक्षण शिक्षण सहायक सामग्री के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।

प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस एक्ज़ेक्ट फाउंडेशन धमतरी के द्वारा दिव्यांगन बच्चो की देखभाल एवं उनके साथ समन्वय को लेकर विस्तार से जानकारी दी गयी।प्रशिक्षण के तृतीय दिवस सिविल हॉस्पिटल कुरुद के सहयोग से बच्चो के स्वास्थ्य को लेकर शिक्षको के मन मे उठ रहे जिज्ञासा को डॉक्टरों के द्वारा बताया गया।प्रशिक्षण अवधि के दौरान बच्चो को समग्र शिक्षा के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराते हुए प्राथमिक शाला के छात्र को ट्राई सायकल जिला मिशन समन्वयक देवेश सूर्यवंशी की उपस्थिति में प्रदान किया गया।

प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षको ने बताया कि यह प्रथम अवसर है जब वे दिव्यांगता से जुड़े प्रशिक्षण में अपनी समझ विकसित कर रहे है यह प्रशिक्षण उनके लिए बहुत उपयोगी रहा।

विकासखण्ड स्रोत समन्वयक राजेश पाण्डेय ने बताया कि विकासखण्ड के 40 संकुलों से 40 संकुल नोडल नियुक्त कर अपने संकुल में समावेशी शिक्षा को बेहतर कार्य किये जाने हेतु इन शिक्षको को प्रशिक्षण दिया जा रहा है इन संकुल नोडल द्वारा आने वाले दिनों में अपने संकुल के प्रत्येक शिक्षको को समावेशी शिक्षा से अवगत कराया जाएगा।

प्रशिक्षण में मुख्य रूप से पूर्व बीआरसीसी के एन सिन्हा, के के बैस, रितेश पटेल,महेंद्र सिन्हा, हितेंद्र मानिकपुरी,टिकेश्वर सिन्हा, खिलेश्वरी विश्वकर्मा आदि का विशेष सहयोग रहा।

No comments