Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अधिवक्ता ही सच्चा मार्गदर्शक व मित्र.....अधिवक्ता दिवस पर रमेश पांडेय जी ने दी बधाई

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप@कुरुद:- अधिवक्ता ही वह मार्गदर्शक होता है जो विप्पत्ति में सच्ची सलाह व सही राह दिखाता है। वह एक सच्चे मि...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप@कुरुद:- अधिवक्ता ही वह मार्गदर्शक होता है जो विप्पत्ति में सच्ची सलाह व सही राह दिखाता है। वह एक सच्चे मित्र की भांति कुशल वक्ता के रूप में अपने कर्तव्यों का शुद्ध अंतःकरण से निर्वहन करता है।

शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर विधि प्रकोष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष व अधिवक्ता रमेश पांडेय ने कहा कि आज ही के दिन भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसादजी का जन्म हुआ था वह एक प्रख्यात अधिवक्ता भी थे। इसी कारण 3 दिसंबर को प्रत्येक वर्ष अधिवक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अधिवक्ता, अभिभाषक या वकील (ऐडवोकेट advocate) के अनेक अर्थ हैं, परंतु हिंदी में ऐसे व्यक्ति से है जिसको न्यायालय में किसी अन्य व्यक्ति की ओर से उसके हेतु या वाद का प्रतिपादन करने का अधिकार प्राप्त हो। अधिवक्ता किसी दूसरे व्यक्ति के स्थान पर (या उसके तरफ से) दलील प्रस्तुत करता है।

अधिवक्ता अपने पक्षकार के लिए सबसे बेहतर मित्र सहायक होता है पक्षकार की सारी बातों को समझ कर उसके तरफ से बड़ी बारीकी से अपना पक्ष न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करता है।मैं सभी अधिवक्ता मित्रो व सहयोगियों को अधिवक्ता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए इस क्षेत्र में निर्भीक व कुशल सेवा की कामना करता हूं।

No comments