Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मड़ई मेला से गांव के लोगों में बढ़ती हैं खुशियां और सद्भावना - तारिणी चन्द्राकर

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप कुरूद:- ग्राम थुहा कल्ले और रेलवे स्टेशन पारा चरमुडिया में हर साल के भांति इस वर्ष भी गांव के रीति रिवाज ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप कुरूद:- ग्राम थुहा कल्ले और रेलवे स्टेशन पारा चरमुडिया में हर साल के भांति इस वर्ष भी गांव के रीति रिवाज देवी देवता ओं को मनाने के लिए मड़ई मेला का आयोजन किया गया, साथ ही साथ गांव में गुरु घासीदास बाबा जी के 266वीं जयंती को धूमधाम से मनाया गया।

             कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत किए जिला पंचायत धमतरी कृषि सभापति तारिणी चन्द्राकर, कार्य क्रम के अध्यक्षता किए कृषि उपज मंडी समिति कुरूद के अध्यक्ष नीलम चन्द्राकर।

             मुख्यातिथि तारिणी ने गांव के जनताओ को अपने उद्बोधन में कहा कि गावों में मड़ाई मेला का आयोजन कर देवी -देवताओं की पूजा अर्चना करते हैं जिससे क्षेत्र में खुशहाली बनी रहती है। मड़ाई मेला में आपसी भाईचारा और सद्भावना देखने को मिलता है। दूरदराज के परिवार और रिश्तेदार मड़ाई मेला करने से एक जगह एकत्र होते हैं और मुलाकात करते हैं। इस उत्सव का प्रमुख उद्देश्य खरीफ फसल कटाई के बाद अपने देवी-देवताओं का धन्यवाद ज्ञापित करना तथा अपने मित्रों प्रियजनों से भेंट करने का एक उत्सव है। जिसे हम सैकड़ों साल से मनाते चले आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मेला मड़ई धर्म कर्म व संस्कृति की महत्ता को अपने साथ लिए हुए आदि काल से चली आ रही है। जिसमें इष्ट मित्रों से भेंट के साथ-साथ काम और इस दौड़ भाग की दुनिया कुछ अच्छे पल जीवन के लिए यादगार के रूप में समेटने के लिए भी काम आते हैं।

            आगे तारिणी ने बताया कि 18 दिसंबर को सतनामी समाज का सबसे बड़ा त्योहार होता है। समाज वाले जयंती को 18 से 31 दिसंबर तक गुरु घासीदास बाबा का जन्मोत्सव श्रद्धा-उल्लास से मनाया जाता है। सतनामी बहुल बस्तियों में गुरु की अमृतवाणियां से ही गुंजायमान होती है ! बाबा गुरु घासीदास ने तात्कालीन समय में सहज-सरल छत्तीसगढ़ी भाषा में लोग पंथी गीतों के जरिए अपने विचारों को जन-जन तक पहुंचाते है। सत्य ही ईश्वर हैं, ईश्वर ही सत्य है। सभी लोगों को अपने इष्टदेव की आराधना करना चाहिए। 

      इस अवसर में विशिष्ठ अतिथि के रूप में थे नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर, चंद्रकला कोसले जनपद सदस्य, सरपंच अनुसुइया रात्रे, खुमान सिंह सरपंच, गणेश चन्द्राकर, सरोज साहू,संतोष कुर्रे, विश्वजीत बंजारे, राहुल मांडर, जयंतू बंजारे, खेमचंद पाटले, महेंद्र लहरे, लखन अग्रवाल, तेजेश्वर कुर्रे, प्रदीप बंजारे, रंजीत, नरोत्तम साहू, राजेश कुर्रे, मुकेश यदु, टेमन सिंह बंजारे, भुवन जोशी, हुसैन बंजारे, प्रहलाद सोनवानी, पन्ना लाल कुर्रे, पंकज रात्रे, प्रेमलाल लहरे, रामकुमार, राजू, सूरज, दिनेश, खुबलाल, दीपक, जयप्रकाश, राशि, कैलाश, अजीत, सत्यवान, पुरषोत्तम, श्रवण, एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

No comments