Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कुरुद में हनुमान जन्मोत्सव पर निकली भव्य शोभायात्रा, उमड़े भक्त

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप कुरुद:- गुरुवार को हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर दिव्य हनुमान मंदिर पचरीपारा कुरुद द्वारा नगर में भव्...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप कुरुद:- गुरुवार को हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर दिव्य हनुमान मंदिर पचरीपारा कुरुद द्वारा नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इससे पूर्व सुबह मन्दिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। बड़ी संख्या में भक्त उमड़े व श्रद्धा भक्ति के साथ जनकल्याण की कामना के साथ रामभक्त बजरंगबली के चरणों मे मत्था टेका।तदुपरांत प्रसादी वितरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इसके उपरांत शाम 4 बजे से मन्दिर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई।जो कि पचरीपारा ,कारगिल चौक ,सरोजनी चौक ,पुराना बाजार ,गांधी चौक ,चंडी मन्दिर, पुरानी मंडी से होते हुए पुनः दिव्य हनुमान मंदिर पहुंची। इस शोभायात्रा में धुमाल की धुन पर नाचते गाते भक्तों ने अपनी आस्था प्रकट की।शोभायात्रा का विभिन्न स्थानो पर विभिन्न संगठनों ने स्वागत किया।इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तों का सैलाब उमड़ा।

         हनुमान जन्मोत्सव चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हर साल धूमधाम से मनाई जाती है। भक्‍तगण हनुमानजी का व्रत रखते हैं।पूजा करते हैं भोग लगाते हैं, और सुंदर कांड का पाठ करते हैं। इस दिन जरूरतमंदों को भोजन करवाने का विशेष महत्‍व होता है और ऐसा करने से आपको हनुमानजी का आशीर्वाद मिलता है।हनुमान जन्मोत्सव यानी कि बजरंग बली का जन्‍मोत्‍सव चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। पौराणिक मान्‍यताओं के हनुमानजी को रुद्रावतार यानी कि भगवान शिव का अवतार माना जाता है और उनका जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था। इसलिए मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित माना जाता है और इस दिन व्रत करने और उनकी पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्‍त होती है। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर भी भक्‍त व्रत करते हैं और विधि विधान से उनकी पूजा करके व्रत को पूर्ण करते हैं। इस दिन देश भर के मंदिरों में जगह-जगह भंडारे आयोजित होते हैं और कई तरह के उपाय और अनुष्‍ठान करवाए जाते हैं।

No comments