Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

योग को जन-जन तक पहुंचाएं, निरोग भारत बनाएं - ज्ञानेश शर्मा

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप कुरूद:-  छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में कुरूद पुराना मंडी प्रांगण के नियमित योग...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप कुरूद:- छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में कुरूद पुराना मंडी प्रांगण के नियमित योगाभ्यास केंद्र का शुभारंभ किया गया।

             यह केंद्र दिनांक 15अप्रैल 2023 से प्रतिदिन प्रातः 6:00 बजे से 7:00बजे तक रोजाना 1घंटे पुराना मंडी परीसर संचालित होगी जहां पर क्षेत्र एवं नगर के समस्त बच्चे , महिला, युवा, वरिष्ठ नागरिक पूर्णःता निशुल्क योग शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

                इस अवसर पर शुभारंभ समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र शर्मा, कार्यक्रम के शुभारंभ में अवसर में मुख्यातिथि ज्ञानेश शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि सर्वप्रथम कुरूद में शुरुवात हो रहे योग केंद्र की बधाई एवं शुभकामनाएं देता हु, हर व्यक्ति योग करेगा तभी मानव सभ्यता स्वस्थ और जीवित रहेगी। आज मानव इतना परेशान है कि समय नहीं निकाल पा रहा इसलिए योग के लिए समय निकालें और अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि लोग बीमारियों से जूझ रहे हैं। तरह-तरह की दवाइयों का उपयोग कर रहे हैं जिससे स्वास्थ्य सुधारने के बजाय और बिगड़ रहा है इसलिए जरूरी है कि योग विधा को अपनाएं।

                 कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे नीलम ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी जब योग करने लगेंगे तो अपने आप यह देश स्वस्थ हो जाएगा। देश में योग क्रांति आ चुकी है इसे आगे और बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस पवित्र कार्य मे आप सभी का योगदान मिल रहा है। विकट संकट के समय कोरोना काल में भी आप सभी ने सेवाएं दी है उसे समाज भुला नहीं सकता। जहां लोगों ने अपने और अपनों को छूना पसंद नहीं किया वहां आपने बहुत धैर्य के साथ मानवता के साथ सेवा का कार्य किया है! हम एक संकल्प लें, एक उद्देध्य बना लें कि हमें योग को जन जन पहुंचाना है। मातृशक्ति अपने संपूर्ण कार्यों का संचालन निरंतर जारी रखें। 

              विशिष्ठ अतिथि तारिणी ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को दिनचर्या योग साधना से ही शुरू करनी चाहिए। स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन के लिए योग महत्वपूर्ण है। आज के समय में महिलाओं को पीसीओडी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल असंतुलन जैसी कई बीमारियां हो रही हैं।

तन और मन के रोगों को दूर करने में योग बहुत फायदेमंद है! आगे तारिणी ने कहा कि मैं यह योजना लाने के लोगों के लिए योग प्रशिक्षण को सुगम बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को धन्यवाद देती हूं। आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि अधिक से अधिक महिलाएं और बच्चे इस योजना से लाभान्वित हों। 

                कार्यक्रम में विशेष उपस्थिति थे एस. एल .पांडे सचिव छत्तीसगढ़ योग आयोग, श्याम सुंदर रैदास सहायक संचालक समाज कल्याण विभाग आकाश शर्मा, सहायक लेखा अधिकारी योग आयोग, रविकांत कुंभकार प्रभारी अधिकारी योग आयोग, अखिलेश तिवारी उपसंचालक समाज कल्याण विभाग धमतरी, चंद्र कुमार साहू नायब तहसीलदार, गोपाल साहू व्यायाम शिक्षक, महिम शुक्ला, वैभव चन्द्राकर, चन्द्र प्रकाश देवांगन, लेखराम साहु, रिजवान रिजवी, योगेश साहू, उमेश कंडरा, दद्दू साहू, योग प्रशिक्षक भेंमा साहू, अक्षय, हमीरचंद भूपेंद्र, हरिशंकर, जितेंद्र, टेमन, पूनमचंद तुलेश्वर, विरेंद्र, नरेंद्र, देवव्रत,प्रवीन, नागेश, मेनका, सारिका, नेहा, कमला, करुणा, श्रद्धा लिकेश्वरी, टिकेश्वरी, परखंदा के गुनिता, इंद्राणी, भोजकुमारी, नेहा वर्मा, लता, डॉली, प्रियंका, तोमेश्वरी ,पायल, खुशी, इस अवसर पर कुरूद के युवा, महिलाएं व क्षेत्र के बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

No comments