Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ 23 दिवसीय समर आर्ट क्लास का समापन

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरुद:- विगत 23 दिनों से शिक्षक मुकेश कश्यप के प्रेरणादाई मार्गदर्शन में किरण पब्लिक स्कूल कुरुद में जारी समर आर्ट क्...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरुद:- विगत 23 दिनों से शिक्षक मुकेश कश्यप के प्रेरणादाई मार्गदर्शन में किरण पब्लिक स्कूल कुरुद में जारी समर आर्ट क्लास का बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ समापन हो गया। शिक्षक मुकेश कश्यप द्वारा इस अभिनव पहल के तहत समर आर्ट क्लास के माध्यम से कुरुद नगर के सभी स्कूलों के बच्चों को जोड़कर उनकी प्रतिभा को आयाम देने के लिए व उन्हें प्रतिदिन नई-नई विधा को सिखाने की पहल के अंतिम दिन कैम्प के प्रतिभावान नन्हे-मुन्हे बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया।

बुधवार को अंतिम दिन समर आर्ट क्लास के विद्यार्थियों व पालकों की उपस्थिति में ज्ञानदायनी माँ सरस्वती जी की पूजा-अर्चना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। तदुपरांत समर आर्ट क्लास के मुख्य प्रशिक्षक मुकेश कश्यप ने 8 मई से प्रारम्भ हुए इस प्रशिक्षण कार्य की अब की प्रतिदिन की गतिविधियों का वर्णन किया।मुकेश कश्यप ने बताया कि उन्होंने कुरुद के सभी स्कूलो के नर्सरी से आठवीं तक के स्थानीय बच्चों को एक साथ जोड़कर उन्हें एक मंच प्रदान कर उनकी छुपी हुई कला को उभारने व उन्हें निखारने के लिए उन्होंने एक छोटी सी कोशिश की जिसे बच्चों-पालकों का अच्छा प्रतिसाद मिला।वहीं विद्यालय प्रबंधन प्राचार्य अंकिता सिंह व सहयोगी रानी पवार का भरपूर सहयोग मिला जिससे यह आयोजन सफल रहा। बच्चों कों मैंने डान्स, ड्राइंग, सिंगिग , रंगोली ,मेहन्दी, खेलकूद ,योगा सहित प्रतिदिन नई-नई चीजों को सिखाने का प्रयास किया।वहीं उन्हें धर्म व संस्कृति से जोड़कर उन्हें संस्कार,
आध्यात्मिकता व जीवन मे अनुशासन की शिक्षा भी प्रदान की। प्रथम दिवस से लेकर अंतिम दिवस तक बच्चों की संख्या रोज लगातार बढ़ती गई। प्रतिदिन लगभग 100 की संख्या के आसपास बच्चें प्रशिक्षण लेते रहे। जिन्होंने इस 23दिवसीय सम्पूर्ण कार्यक्रम में सहयोग किया उन सभी बच्चों ,पालकों व विद्यालय परिवार का मैं दिल से आभार प्रकट करता हूँ और सभी बच्चो से वादा करता हूँ कि वे हर साल मई में इसी तरह निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रखेंगे।इसी तरह उन्होंने घोषणा भी की कि भले ही समर कैंप आज से समाप्त हो गया है लेकिन वे बच्चों को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सालभर जुड़े रहेंगे व उन्हें लगातार नई-नई चीजों को सिखाते रहेंगे साथ ही उनके घर तक जाकर उनके कलात्मक गतिविधियों को आगे बढ़ाकर उन्हें ऊंचाइयां देने की कोशिश करते रहेंगे। 

           तदुपरांत प्राचार्य अंकिता सिंह ने शिक्षक मुकेश कश्यप द्वारा किये गए इस प्रेरणादाई कार्यक्रम की तारीफ की व इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने बताया कि बच्चों के ग्रीष्मावकाश को सदुपयोगी बनाने व उन्हें कुछ नया सिखाने के लिए उनका यह प्रयास काफी सराहनीय रहा।उन्होंने कुरुद के सभी स्कूल के बच्चों को जोड़ने का जो प्रयास किया उन्हें मंच दिया व निश्चित ही काफी अनुकरणीय रहा।

          तदुपरांत बच्चों ने मनभावन व मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जिसमे छत्तीसगढ़ की पारंपरिक लोकसंस्कृति ,हिंदी के रचनात्मक गीतों पर मनभावन नृत्य से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। ततपश्चात 23 दिनों तक चले इस समर कैम्प में शानदार प्रदर्शन करने वाले बच्चों का सम्मान हुआ जिसमें लगातार ड्राइंग में अपने प्रतिभा कौशल का रंग बिखेरने वाली लोकेश्वरी साहू ,डांसिंग में अपनी कला का जलवा बिखरने वाली किरण गोस्वामी ,रंगोली में बेस्ट रही गीतिका-गीतांजलि साहू को,सर्वाधिक उपस्थिति व बेस्ट प्रेजेंटेशन के लिये अंजली साहू पूरे समर कैंप का बेस्ट स्टूडेंट्स रही रिया साहू को घोषित किया गया।साथ ही फैंसी ड्रेस में प्रथम रही भावना ,विशेष आकर्षण रही झरना साहू,गणपति उत्सव में प्रथम रहे डेमन साहू ,थाली सजाओ में प्रथम रही छाया ध्रुव,मेंहदी में प्रथम रही युक्ति साहू व लगातार सहयोग करने वाली पायल साहू ,चाँदनी साहू आदि का भी सम्मान हुआ। मुकेश कश्यप ने बताया कि पूरे 23 दिनों बच्चों ने जो मनभावन ड्राइंग बनाया है,उनकी लगी यह प्रदर्शनी को सभी ने पसन्द कर रहे है,यही उन प्रतिभा के धनी बच्चों की सफलता को सिद्ध करता है।

        इस दौरान बड़ी संख्या में आमंत्रित पालकों ने बताया कि बच्चों के हित के लिए हमेशा काम करने वाले बहुत ही समर्पित शिक्षक मुकेश कश्यप का यह प्रयास काफी रंग लाया। वे काफी मेहनत करके प्रतिदिन बच्चों को अपने बेटे-बेटी जैसा रखकर उन्हें रोज नई-नई चीजों को सिखाने व उनकी कला को नया

आयाम देने की कोशिश करते रहे जो कि सभी शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा है। सबसे विशेष बात तो उनकी यही रही कि केवल अपने स्कूल ही नही बल्कि उन्होंने कुरुद के सभी स्कूल के बच्चों को एक साथ जोड़कर उन्हें समरूप आकर देकर उनके प्रतिभा कौशल में निखार लाया जिसके लिए वे प्रशंसा के पात्र है।कुछ दिन पूर्व दूसरे स्कूलों के बच्चे उन्हें नही जानते थे ,लेकिन आज वे बच्चे उनके प्रशिक्षण के कायल हो गए है। बच्चे इन 23 दिनों तक प्रतिदिन घरों में जाकर उनकी तारीफ करते रहे। वहीं आसपास घरों में व नगर में मुकेश कश्यप सर के इस कार्यक्रम की तारीफ गणमान्य जन ,आमजन सहित सभी वर्ग करने लगे है।यही सारी बात उनके इस अनुकरणीय प्रयास की सफलता को सिद्ध करता है,जिसके लिए वे बहुत ही ज्यादा बधाई के पात्र है। विशेष रूप से उपस्थित टी आर सिन्हा , प्राचार्य अंकिता सिंह, रानी पवार ने भी मुकेश कश्यप के इस प्रयास की तारीफ की व उनके द्वारा सभी बच्चों को जोड़ने व बच्चों को कलात्मक विधा सिखाने की तारीफ की।

     अंतिम में ग्रुप फोटो के माध्यम से इस मनमोहक व अंतिम भाउक पल को यादगार बनाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में गणमान्य जन ,पालक व विद्याथी गण उपस्थित थे।

No comments