Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कबीरदास जी जयंती पर बच्चों ने मनमोहक ड्राइंग से जीता दिल

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरुद:- शिक्षक मुकेश कश्यप के मार्गदर्शन में बच्चों ने संत कबीर दास जी की जयंती पर मनमोहक ड्राइंग से दिल जीत लिया।समर आ...

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरुद:- शिक्षक मुकेश कश्यप के मार्गदर्शन में बच्चों ने संत कबीर दास जी की जयंती पर मनमोहक ड्राइंग से दिल जीत लिया।समर आर्ट क्लास की शानदार सफलता के पश्चात मुकेश कश्यप ने बच्चों की रचनात्मकता को बरकरार रखने के लिए समर वर्क को ऑनलाइन घर बैठे बच्चों से करवाना जारी रखा है।जिसके तहत रविवार को ग्रुप के माध्यम से संत कबीर दास जी की जयंती पर बच्चों को संत कबीर दास जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज यानी 04 जून को कबीर दास जयंती है। 

हर साल ज्येष्ठ माह में पूर्णिमा तिथि को संत कबीरदास जी की जयंती मनाई जाती है। संत कबीरदास भक्तिकाल के प्रमुख कवि थे। कबीरदास जी न सिर्फ एक संत थे बल्कि वे एक विचारक और समाज सुधारक भी थे। उन्होंने अपने पूरे जीवन में समाज की बुराइयों को दूर करने के लिए कई दोहे और कविताओं की रचना की। कबीरदास जी हिंदी साहित्य के ऐसे कवि थे, जिन्होंने समाज में फैले आडंबरों को अपनी लेखनी के जरिए उस पर कुठाराघात किया था। संत कबीरदास जी ने आजीवन समाज में फैली बुराइयों और अंधविश्वास की निंदा करते रहे। उन्होंने अपने दोहों के माध्यम से जीवन जीने की कई सीख दी हैं। आज भी लोग इनके दोहे गुनगुनाते हैं।संत कबीरदास ने अपने दोहों के जरिए लोगों के मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया। साथ ही धर्म के कट्टरपंथ पर तीखा प्रहार किया था। इन्होंने समाज को सुधारने के लिए कई दोहे कहे। इसी वजह से ये समाज सुधारक कहलाए।

        तदुपरांत बच्चों ने शिक्षक मुकेश कश्यप के मार्गदर्शन में संत कबीर दास जी के जीवन व दोहों से सजी मनभावन ड्राईग बनाकर ग्रुप में शेयर कर सबका दिल जीत लिया। बच्चों द्वारा बनाई गई ड्राइंग को सभी ने बहुत पसंद किया व पालक वर्ग ने शिक्षक मुकेश कश्यप द्वारा बच्चों को रचनात्मक कार्य के लिये प्रेरित करने के लिए तारीफ की। पालकों का कहना है कि शिक्षक मुकेश कश्यप बच्चों के लिए लगातार समर्पित होकर कार्य कर रहे है यही उनकी सबसे बड़ी खूबी है,जिसे सभी पसन्द करते है।

No comments