Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

कुरुद कॉलेज में मनाया गया राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप कुरुद:- संत गुरू घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद में प्राचार्य डॉ.डी. के. राठौर के मार्गदर्...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप कुरुद:- संत गुरू घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुरूद में प्राचार्य डॉ.डी. के. राठौर के मार्गदर्शन एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रेरणापुरुष स्वामी विवेकानंद जी के छायाचित्र पर पुष्पार्पण के साथ हुआ, तत्पश्चात स्वयंसेवकों के द्वारा लक्ष्य गीत का गायन किया गया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आर. के. पाण्डे नें कहा कि परहित और सेवा से बड़ा कोई दूसरा धर्म नहीं है। लाखों रुपये पा लेनें पर भी इतनी खुशी नहीं मिलती जितनी किसी की सेवा करके , किसी के काम आकर के मिलती है आप दूसरों के लिए जीकर तो देखिये राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों को दूसरों के लिए जीना सिखाता है।

भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष एम. एस. साहू नें कहा कि ---

एनसीसी. में अनुशासन सिखाया जाता है जबकि एनएसएस. में स्वयंसेवक स्वयं ही अनुशासित रहतें हैं और अनुशासित रहकर अपना कार्य करतें है यह एनएसएस की सबसे बड़ी विशेषता है। एनएसएस में जो कुछ भी आपको सिखाया जाता है आप उन्हें अपनें जीवन शैली एवं अपनें व्यवहार में लायें

महाविद्यालय के ग्रंथपाल बी. आर. देवांगन नें कहा कि -- भारत गाँवो का देश है और गाँवो में आज भी जागरूकता का आभाव है ऐसे में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का यह दायित्व बनता है कि वे शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं ,पर्यावरण , स्वास्थ्य एवं शिक्षा के संबंध में अधिक से अधिक जन -जागरूकता लायें एवं समाज तथा राष्ट्र के विकास में भागीदार बनें।

    इस अवसर पर रासेयो के वरिष्ठ स्वयंसेवक मोजेश साहू, देवव्रत साहू, केशव ध्रुव, मनीषा साहू एवं चाँदनी सिन्हा नें भी अपनें -अपनें अनुभव साझा किए। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई 01 के कार्यक्रम अधिकारी विजय कुमार नें किया पूरे कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय एनएसएस. क्लैप से गूँजता रहा।

No comments