Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

धमतरी: बी. सी. एस. महाविद्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री व गांधी जी की मनाई जयंती

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरूद:- बी. सी. एस. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी के प्राचार्य डॉ श्रीदेवी चौबे के निर्देशन एवं राष्ट्रीय सेवा...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरूद:- बी. सी. एस. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी के प्राचार्य डॉ श्रीदेवी चौबे के निर्देशन एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई क्रमांक एक व दो द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं श्री लाल बहादुर शास्त्री के जयंती के उपलक्ष्य में दिनांक 2 अक्टूबर 2023 दिन सोमवार को वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। आज ही के दिन 2 अक्टूबर सन् 2014 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन की नींव रखी गई। इस अभियान के तहत लोगों से अपने आस-पास की जगहों को साफ रखने को कहा जाता है। लोगों से अपील की जाती है कि वे न सिर्फ अपने आस-पास की जगह को साफ रखें, बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा भी करें।

दुनिया भर में गांधी जी की जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। आज ही के भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी का भी जयंती है इन्हें ऐसे ही नहीं कहा जाता है गुदड़ी का लाल, ईमानदारी और सरलता की दी जाती है दुनिया भर में मिसाल। शास्त्री जी भारत के पहले आर्थिक सुधारक, परमाणु बम परियोजना, हरित और श्वेत क्रांति की शुरुआत भी शास्त्री जी ने  की है। सैनिकों और किसानों के मनोबल बढ़ाने के लिए शास्त्री जी ने ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया। दूध के व्यापार से उन्होंने देश को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया। भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान उन्होंने देश का नेतृत्व किया। दोनों ही महापुरुष हमारे भारतवर्ष के अनमोल रत्न है, जिनके पदचिन्हों पर चल कर भारत  एक सशक्त राष्ट्र बना है जिसके लिये हम इनका कोटी कोटी नमन करते है।

          स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है। यह अभियान सिर्फ एक या दो दिवस की बात न हो बल्कि लगातार हमें इसे जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ संघर्ष करते हुये महात्मा गांधी ने इस बात को सिध्द किया कि सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुये अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है । गांधी जयंती पर बापू को याद करने के लिये देश भर में कार्यक्रम संचालित होते है । इसी तारतम्य में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2023 तक "स्वच्छता ही सेवा है" कार्यक्रम के अंतर्गत "कचरा मुक्त भारत"  अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान एनएसएस स्वयंसेवकों और एनसीसी कैडेट्स ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर महाविद्यालय परिसर से सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र किया। साथ ही मुख्य एवं नवीन भवन तथा एनएसएस कक्ष की साफ सफाई की। तत्पश्चात प्राचार्य डॉ श्रीदेवी चौबे, प्रो निरंजन कुमार कार्यक्रम अधिकारी, प्रो आकांक्षा मरकाम कार्यक्रम अधिकारी एवं प्रो दिनेश्वर सलाम एनसीसी केयरटेकर द्वारा महात्मा गांधी जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीपप्रज्जवलन कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुये प्राचार्य डाॅ. श्रीदेवी चौबे ने एनएसएस स्वयंसेवकों एवं एनसीसी कैडेट्स को उद्बोधित करते हुये सफाई की महत्ता एवं गांधी जी तथा शास्त्री जी के द्वारा किये गये राष्ट्र उन्नति कार्यों से सीख लेते हुये राष्ट्रहित में अपना सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।

                तदुपरान्त कार्यक्रम की अगली कड़ी में "स्वच्छता ही सेवा है पर परिचर्चा की गई जिसमें प्रो. आकांक्षा मरकाम ने गांधी जी के द्वारा किये गये स्वच्छता संबंधित अथक प्रयासों का संक्षिप्त वर्णन किया गया और आज किये गये कार्यों  को स्वयं तक सीमित न रख कर लोगो तक प्रसारित करने में अपनी भूमिका निभाने को प्रेरित किया। प्रो. निरंजन कुमार ने एनएसएस के स्वयंसेवकों को आज के सराहनीय कार्यों और उनके जोश के धन्यवाद व्याप्त करते हुये एनएसएस से जुड़कर कर व्यक्ति विशेष को होने वाले लाभ से अवगत करवाया। परिचर्चा का संचालन वरिष्ठ स्वयंसेवक रूपेश देवांगन एवं हेमचरण के द्वारा किया गया। 

स्वयंसेवकों ने इस परिचर्चा में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, खुशी ने अपने भाव गीत के माध्यम से रखे। लीना ने गांधी जी के आदर्शों का संक्षिप्त विवरण दिया। 

रश्मि गोस्वामी एवं योगिता ने देशभक्ति गीत से समा बांधा। संकल्प ने शास्त्री जी के जीवन परिचय का संक्षिप्त वर्णन किया। माधुरी ने गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन का गायन किया। ललिता ने देशभक्ति गीत का गायन किया। विवेक ने गांधी जी पर स्वलिखित रचना का वाचन किया। इस प्रकार स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अंतिम दिवस का समापन हुआ।  कार्यक्रम में वरिष्ठ स्वयंसेवक रूपेश देवांगन, कुशल प्रसाद, योगेंद्र साहू, हेमचरण, तरूण, अपर्णा, संकेत, लीना, खोमेश्वरी, अनिता, टीमेश, चित्ररेखा, एमेश्वरी, हस्मिका, विभा, केसर, विवेक, प्रज्ञा, भावेश, योगिता, डिम्पल, समस्त स्वयंसेवक और एनसीसी कैडेट्स की उपस्थिति रही।

No comments