Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

Kurud: नारी, चारभाठा में अवैध रेत उत्खनन को लेकर ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज प्रदीप गंजीर कुरुद:- ग्राम नारी के ग्रामीणों ने आज वनमण्डल अधिकारी को पत्र लिखकर क्षेत्र में हो रहे अवैध रेत उत्खनन क...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

प्रदीप गंजीर कुरुद:- ग्राम नारी के ग्रामीणों ने आज वनमण्डल अधिकारी को पत्र लिखकर क्षेत्र में हो रहे अवैध रेत उत्खनन को लेकर मोर्चा खोल दिया है। लिखित शिकायत करते हुय ग्रामीणों ने अधिकारियों से गुहार लगाई है कि ग्राम में यह कार्य खुलेआम बदस्तूर जारी है।जिससे सड़के खराब हो रही है। साथ ही दहशत का आलम है। 

         देखा जाए तो नारी में रेत के अवैध करोबार ने जनजीवन को न सिर्फ प्रभावित किया है, बल्कि गंभीर खतरे की ओर मोड़ दिया है।क्षेत्र की सड़कें ध्वस्त होती चली जा रही हैं, ग्रामीणजन धूल-धुओं के गुबारों से पहले से ही जीना दुस्वार है।बस्ती के अंदर सड़के की स्थिति ऐसी की 24घंटे पानी से निकाला रेत से पूरे सड़क में पानी से गड्ढे,कीचड़ रहता है। पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है साथ ही लगातार हाईवा ट्रेक्टर चलने से ग्रामीण, स्कूली बच्चे, आने जाने वाले लोगो का बड़ा हादसा का निमंत्रण दे रहा है। जिसके जिम्मेदारी कौन? ग्रामीण जानो का कहना है रेत माफिया की ऊंची पहुंच और सेटिंग के चलते जिला प्रशासन शिकायतों के बावजूद कार्रवाई की औपचारिकता भर कर रहा है, रेत माफिया बेखौफ होकर वैध-अवैध रेत चोरी में जुटा है।

           ग्राम पंचायत नारी में महानदी से प्रतिदिन 15 जेसीबी द्वारा 1000 से 1500 तक हाईवे द्वारा 24 घंटा अवैध रेत उत्खनन किया जा रहा है तथा ट्रैक्टर द्वारा नदी किनारे तट पर नर्सरी अंदर को खुदाई किया जा रहा है।जिससे वृक्ष गिर रहे हैं कुछ लोगों द्वारा भी वृक्ष को काट कर ले जाया जा रहे हैं बस्ती के अंदर हाईवा ट्रैक्टर चलने के कारण जगह-जगह गड्ढे और कीचड़ होने के कारण आम आदमी एवं स्कूली बच्चों को आने-जाने में तकलीफ हो रहा है अवैध रेत का उत्खनन के कारण गांव में अशांति का माहौल उत्पन्न हो रहा है शासन प्रशासन को कई बार अवगत कराया जाने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं अगर दो दिनों के अंदर कोई भी कार्यवाही नहीं होता है तो पंचायत के सभी प्रतिनिधि एवं ग्रामीण समिति इस्तीफा दे देकर साथ ही साथ विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे वह चक्का जाम धरना प्रदर्शन भी करेंगे ।

             पिछले महीने 5/10/2023 को ग्राम पंचायत चारभाठा पूरे ग्रामीण जन ग्राम सभा की प्रस्वित कापी रेत निकासी बंद कराने को लेकर आवेदन किया था जो की एक सप्ताह के अंदर कार्यवाही कर ग्राम पंचायत को सूचना देने को कहा था जो की ग्रामीणों का कहना है अब तक कोई जानकारी नहीं मिली इससे साफ होती है।

No comments