Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मतदाता सूची में युवाओं का नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान..

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे भारत निर्वाचन आयोग का मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभ...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे भारत निर्वाचन आयोग का मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुक्रवार से शुरू हो रहा है। 27 अक्टूबर से लेकर नौ दिसंबर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने व कटवाने के लिए दावे व आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। लोकसभा की मतदाता में नाम जोड़ने और काटने का अभियान चलेगा। साथ ही लोग मतदाता पहचान पत्र की त्रुटियों को भी ठीक करा सकेंगे। वहीं छह दिन विशेष शिविर आयोजित होंगे। जिसमें बीएलओ अपने-अपने बूथ पर मौजूद रहकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने और काटने का काम करेंगे। 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इस संबंध में डीएम ने कलेक्ट्रेट के सभागार में राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक कर जानकारी दी।

            27अक्टूबर से लेकर नौ दिसंबर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने व कटवाने के लिए दावे व आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आवेदन ऑनलाइन या फिर बीएलओ के माध्यम से जमा होंगे।

मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे कैंप

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान छह विशेष तिथियों चार-पांच नवंबर, 25-26 नवंबर व दो-तीन दिसंबर को सभी मतदान केंद्रों पर कैंप लगाए जाएंगे। सभी बीएलओ अपने-अपने बूथ पर मतदाता सूची व आवेदन पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे।

देना होगा आवेदन:- मतदाता बनने के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल (https://voters.eci.gov.in) या फिर बीएलओ के माध्यम से फार्म-छह भरकर देना होगा। मतदाता सूची से नाम काटने के लिए फार्म-सात व मतदाता सूची में दर्ज त्रुटिपूर्ण नाम सुधारने या फिर पता बदलने के लिए फार्म-आठ भरना होगा। 26 दिसंबर तक सभी प्रकार की त्रुटियों को दूर कर लिया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी को होगा।

No comments