Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

श्रीरामलला दर्शन योजना शुरू.... 7फरवरी से निकलेगी अयोध्या के लिए पहली ट्रेन

    छत्तीसगढ कौशल न्युज रायपुर:– छत्तीसगढ़ श्रीरामलला दर्शन योजना की शुरुआत हो गई है। छत्तीसगढ़ प्रदेश से श्रद्धालुओं को लेकर पहली ट्रेन दुर्ग...

 

 

छत्तीसगढ कौशल न्युज

रायपुर:– छत्तीसगढ़ श्रीरामलला दर्शन योजना की शुरुआत हो गई है। छत्तीसगढ़ प्रदेश से श्रद्धालुओं को लेकर पहली ट्रेन दुर्ग से निकलेगी। प्रदेश के माननीय मुख्य मंत्री ने बताया की प्रदेश की श्रद्धालुओं को लेकर पहली ट्रेन 07 फरवरी को दुर्ग से निकलेगी। दुर्ग से निकलने वाली ट्रेन भिलाई, रायपुर, भाठापारा , बिल्हा और बिलासपुर से होकर गुजरेगी।

ज्ञात हो कि भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर के श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। मोदी गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ प्रदेश के नागरिकों को राज्य सरकार भगवान श्री राम के दर्शन हेतु प्रति वर्ष 20 हजार श्रद्धालुओं को लेजाएगी। श्रीराम लला दर्शन योजना के तहत श्रद्धालुओं को लेकर पहली ट्रेन 7 फरवरी को दुर्ग से अयोध्या के लिए निकलेगी।

श्रीरामलला दर्शन योजना का लाभ राज्य के मूलनिवासी नागरिक जिनकी आयु 18 से 75 वर्ष की हो वे इस योजना के तहत भगवान श्रीराम के दर्शन कर पाएंगे। एक पुरे वर्ष में 20 हजार नागरिकों को राज्य सरकार अयोध्या दर्शन कराएगी। पहली प्राथमिकता 55 से 75 आयु वर्ग के लोगो को अयोध्या ले जाने की होगी। वहीँ दिब्यांग व्यक्ति अपने किसी एक परिजन के साथ इस योजना का लाभ ले सकते है।

900 किलोमीटर की रहेगी यात्रा – छत्तीसगढ़ से निकलने वाली यह ट्रेन लगभग 900 किलोमीटर की यात्रा करेगी। नागरिकों को अयोध्या दर्शन कराने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। रेलवे द्वारा ही श्रद्धालुओं के लिए नास्ता , खाना एवं रहने का इंतजाम किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार आईआरसीटीसी / भारतीय रेलवे से अनुबंध करेगी। इसी अनुबंध के आधार पर ही रेलवे द्वारा श्रद्धालुओं को यात्रा कराएगी।

श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन तक ले जाने और रेलवे स्टेशन से लाने की जिम्मेदारी कलेक्टर की होगी। कलेक्टर की अध्यक्षता में एक कमिटी गठित की जाएगी जो श्रीरामलला दर्शन योजना का संचालन करेगी। इसी समिति के द्वारा ही श्रद्धालुओं का चयन किया जाएगा।

यात्रिओं को अयोध्या दर्शन के आलावा वाराणसी रात्रि विश्राम होगा। भगवान श्रीराम के दर्शन के अलावा गंगा आरती, कांशी विश्वनाथ मंदिर एवं कारीडोर का दर्शन करने का सौभाग्य मिलेगा। भगवान श्री रामलला के दर्शन हेतु अयोध्या दर्शन योजना के तहत रेलवे द्वारा प्रति सप्ताह एक ट्रेन उपलब्ध कराया जाएगा।

No comments