Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

जिला विपणन अिधकारी सौरभ भारद्वाज ने दी सरकार को चुनौती

  छत्तीसगढ कौशल न्युज बालोद:- छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में जिला विपणन अधिकारी सौरभ भारद्वाज ने प्रदेश की सरकार को धान खरीदी मामले में सीधे च...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज

बालोद:- छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में जिला विपणन अधिकारी सौरभ भारद्वाज ने प्रदेश की सरकार को धान खरीदी मामले में सीधे चुनौती दी है। जिला विपणन अधिकारी सौरभ भारद्वाज ने जिले के उन 55 खरीद केन्द्रों को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है जहां पर शासन के निर्देशानुसार 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से किसानों से धान की खरीद की गयी है। जिला विपणन अधिकारी द्वारा उठाये गये इस कदम से धान खरीदी केन्द्र के प्रभारियों में हडकंप मच गया है।

केन्द्र प्रभारियों को यह कहना है कि 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान शासन के नियमानुसार पटवारी द्वारा दिए गये गिरदावरी के अनुसार की गई है लेकिन अब विपणन अिधकरी द्वारा इस प्रकार की नोटिस जारी करना समझ से परे लग रहा है, और यह नोटिस तब आया है जब धान की खरीदी मात्र दो-तीन बची हुई है और इस नोटिस का जवाब भी तीन दिन के भितर मांगा गया है। सोसायटी प्रभारी यह नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें शासन का आदेश मानना है या नहीं। दूसरी तरफ धान की बिक्री करने वाले किसान भी परेशान हैं। 

 विपणन अधिकारी ने 27 जनवरी 2024 को यह नोटिस जारी किया है। 

क्या कहा गया नोटिस में....कृषि विभाग के अनावारी रिपोर्ट के अनुसार बालोद तहसील में प्रति एकड़ 18.50 क्वि. का उत्पादन है।अद्यतन स्थिति में 18.63 क्वि. प्रति एकड़ के अनुसार खरीदी की जा रही है। इस तरह औसत उत्पादन से 1082.17 क्विंटल अधिक खरीदी कर ली गई है। । औसत से तिरिक्त धान किन-किन खसरों में खरीदी की गई उनकी सूची उपलब्ध कराये, किन कारणों से धान आपके उपार्जन केन्द्र में औसत उत्पादन से अधिक खरीदा गया? उक्त 1082.17 क्वि. धान खरीदी करने में कितना अतिरिक्त व्यय हुआ ? अतिरिक्त धान का निराकरण किस प्रकार होगा एवं सूखत आने पर कौन जिम्मेदार होगा?

नोटिस जारी किया गया है कि... किस रकबे इसकी प्रतिलिपि नहीं दी गई है। जिला विपणन कितनी धान खरीदी की गई है। अधिकारी सौरभ भारद्वाज ने कहा कि बालोद जिले के 143 खरीद केंद्रों से 55 खरीद केंद्रों को नोटिस जारी कर पूछा गया है कि अनावारी रिपोर्ट से ज्यादा धान क्यों खरीदा गया है। इसका कारण बताने कहा गया है।उधर जिला नोडल अधिकारी कुसुम ठाकुर ने कहा कि समितियों को जिला विपणन अधिकारी द्वारा नोटिस जारी होने की जानकारी प्राप्त हुई है। नोडल शाखा को इसकी प्रतिलिपि नही मिली है 

          21क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी के लिए शासन का निर्देश - छत्तीसगढ़ शासन द्वारा यह निर्देश जारी किया गया है कि प्रत्येक किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से धान खरीदी किया जाना है। इसके लिए किसानों की ऋण पुस्तिका एवं गिरदावरी काे मापदंड माना गया है जो सोसाइटी में सर्वे रिपोर्ट भी मौजूद है जिसमें कुछ किसान ऐसे भी हो सकते हैं जिनकी ऋण पुस्तिका में धान उत्पादन खेत ज्यादा है लेकिन धान नहीं बोए हैं ऐसे किसानों से कम धान खरीदने का रिकॉर्ड भी सोसाइटी में है। समिति प्रभारियों को चेतावनी -नोटिस का प्रति उत्तर तीन दिवस के भीतर देने अन्यथा की स्थिति में केन्द्र प्रभारी को खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के सोसायटी कमीशन एवं बोनस हेतु अपात्र मानते हुये आवश्यक कार्यवाही हेतु नस्ति विपणन संघ मुख्यालय को भेजने की चेतावनी दी गई है।

क्या कहते है अिधकारी

जिला विपणन अिधकारी से इस नोटिस के बारे में बात करने पर कहा गया कि जो गिरदावारी रिपोर्ट पटवारी द्वारा दिया गया है उसी के अधार पर जवाब प्रस्तुत कर सकते है और समिति को जो खरीदी लक्ष्य मिला है गिरदावरी के अनुसार उसमे खरीदी जारी रहेगी।

No comments