Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

आज नवनिर्मित केंद्रीय विद्यालय कुरूद होगा का वर्चुअल लोकार्पण

  छत्तीसगढ कौशल न्युज कुरूद:- केंद्रीय विद्यालय नवनिर्मित के भवन का लोकार्पण 20फरवरी को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , मानव संसाध...


 

छत्तीसगढ कौशल न्युज

कुरूद:- केंद्रीय विद्यालय नवनिर्मित के भवन का लोकार्पण 20फरवरी को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , मानव संसाधन मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पूरे देश भर में नवनिर्मित केंद्रीय विद्यालय के भवनों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। तथा कुरूद के ग्राम चर्रा के नवनिर्मित भवन में विशेष अतिथि के रूप में सांसद चुन्नीलाल साहू महासमुंद लोकसभा क्षेत्र एवं कुरूद विधायक अजय चंद्राकर रहेंगे। लगभग 21 करोड 93 लाख रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए कुरूद के केंद्रीय विद्यालय में साढ़े सौ छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं। जो नए भवन में शिफ्ट होने के बाद डबल संख्या में बढ़ोतरी पाते हुए शिक्षा के एक बड़े केंद्र के रूप में स्थापित होगा ।केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल ग्लोरिया मिंज ने बताया कि अभी कुरूद के शाला भवन में 432 छात्र छात्राए अध्ययनरत है। नए भवन में पर्याप्त कमरे तैयार है। और हायर सेकेण्डरी के स्टूडेंट्स के लिए सारे सब्जेक्ट और मॉडल लैब भी रहेगा। 

       प्रिंसिपल मेडम ने कहा कि इस नए सेशन में प्रायमरी की एक और सेक्शन स्टार्ट की जायेगी। जिसमे क्लास फर्स्ट से क्लास फिफ्थ तक 40–40 न्यु स्टूडेंट को एडमिशन दिया जाएगा। 

           जिससे हर वर्ष स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ेगी और क्षेत्र के बच्चो को अधिक एडमिशन मिलने लगेगा।शैक्षणिक गतिविधियों मे केंद्रीय विद्यालय एवं कृषि महाविद्यालय ग्राम चर्रा मे शिक्षा के क्षेत्र मे मॉडल गांव के रूप में विकसित किये जा रहे हैं। जिसमें युवाओं को रोजगार एवं स्वावलंबी बनने की हुनर सीख अपना उज्जवल भविष्य बना सकेंगे साथ ही यहां से निकलने वाले होनहार छात्र देश और दुनिया में कुरूद क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।


              एन एच से पहुंच मार्ग, रोड लाइट सहित पेयजल है समस्या चर्रा एन एच अप्रोच रोड राष्ट्रीय राजमार्ग के सेंटर पॉइंट पर शैक्षणिक दृष्टिकोण से शिक्षा के क्षेत्र मे एक पहचान बन रहा है, जो विकसित समाज की परिकल्पना को साकार करने आते छात्र-छात्राओं जो दर्जनों दर्जनों गांव से अध्ययन करने आते बच्चों के पालक गण भी अपने बच्चो की जान जोखिम के लिए चिंतीत है । जो सुरक्षित शैक्षणिक संस्थाओं तक पहुंचने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर क्रॉसिंग एवं यातायात सिग्नल की जरूरत बता रहे है । स्कूली छात्र-छात्राओं मे हादसा दुर्घटना से उनको सुरक्षित स्कूल तक पहुंचने में मदद होगी।

 
            केंद्रीय विद्यालय कुरूद में आते हैं दर्जनों दर्जन हाईवे रोड से लगे ग्रामों छाती डांडेसरा, भाटागांव, मरोद, बीरेझर , जी जामगांव, सिर्री, चटोद से लेकर कोडापार और भखारा, रामपुर , कोर्रा, सिलोटी, सिलीडीह से लेकर सेमरा बी क्षेत्र के बच्चे । जिनके सुरक्षित और सुगम आवागमन की खातिर नेशनल हाईवे में क्रॉसिंग रोड नेशनल हाईवे से केंद्रीय विद्यालय चर्रा अप्रोच रोड के साथ ही साथ सिग्नल सिस्टम और मापदंडों के अनुरूप स्पीड ब्रेकर की बेहद अनिवार्यता है। इसके साथ ही रोड लाइट की भी आवागमन और सुरक्षात्मक दृष्टि से बेहद जरूरत है। वहीं दूसरी ओर नवनिर्मित बायपास रोड पर स्थित ग्राम चर्रा में केंद्रीय विद्यालय सैकड़ो की तादाद पर बच्चे अध्ययन कर रहे हैं।

         जहां पर पेयजल की व्यवस्था हेतु किया गया बोर खनन असफल हो गया है। और नवनिर्मित केंद्रीय विद्यालय भवन में पानी की कमी बताई जा रही है। केंद्रीय विद्यालय के पलकों ने बताया कि स्कूल परिसर पर पानी की समस्या की जानकारी मिली है निराकरण के लिए विधायक अजय चंद्राकर से कुरूद की जल आवर्धन केंद्र से केंद्रीय विद्यालय तक कुरूद के जल आवर्धन केंद्र से स्कूल तक पाइप लाइन की मांग की गई है । जिस पर विधायक अजय चंद्राकर ने संज्ञान में लेते हुए इसे पूरी करने की बात कही है।

No comments