Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

रोगियों के लिए घातक हो सकता है कटहल खाना,हो सकती है बड़ी परेशानी

  छत्तीसगढ कौशल न्युज कटहल को शाकाहारियों का मटन कहा जाता है. यही वजह है कि होली पर कटहल लगभग सभी घरों में बनता है. पर्व पर इस सब्जी का लोग ...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज

कटहल को शाकाहारियों का मटन कहा जाता है. यही वजह है कि होली पर कटहल लगभग सभी घरों में बनता है. पर्व पर इस सब्जी का लोग जमकर लुत्फ उठाते हैं. लेकिन, कटहल कई रोगियों के लिए घात भी साबित हो सकता है. आयुर्वेद में कई रोगियों को कटहल खाने से बचने की सलाह दी गई है।

गर्मी के सीजन में बाजार में कटहल खूब बिकता है, जिसे लोग काफी चाव से खाना पसंद करते हैं. कटहल की सब्जी, आचार आदि बना कर खाते हैं. लेकिन, कुछ अगर आप कुछ खास रोगों से ग्रसित हैं तो भूलकर भी कटहल नहीं खाना चाहिए, इससे लेने के देने पड़ सकते हैं।

ये लोग न खाएं कटहल

कटहल में भारी मात्रा में फाइबर, जिंक, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन आदि पाए जाते हैं. इसके सेवन से कई प्रकार के फायदे हैं, लेकिन कब्ज से ग्रसित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिस कारण डायबिटीज मरीज को भी इससे दूर रहना चाहिए. इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जिस कारण से कई लोगों को अपच जैसी समस्या हो सकती है।

गर्भवती महिलाएं भी बचें

कटहल सेवन के कारण वात की समस्या कई बार देखी गई है. इस कारण सिर में दर्द, माइग्रेन जैसी समस्याएं देखी जाती हैं. ऐसे में जिन्हें गैस की समस्या है, उन्हें कटहल का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए साथी गर्भवती महिलाओं को कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

No comments