Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

EVM की बजाय बैलेट पेपर से चुनाव की मांग, दायर की गई याचिका

  छत्तीसगढ कौशल न्युज रायपुर:- सभी चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से कराए जाने की मांग एक बार फिर से उठने लगी...

 



छत्तीसगढ कौशल न्युज

रायपुर:- सभी चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से कराए जाने की मांग एक बार फिर से उठने लगी है।दरअसल सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है जिसमें सभी चुनाव ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से कराने की मांग की गई है।

याचिका में कहा गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 और चुनाव संचालन नियम, 1961 में यह अनिवार्य किया गया है कि प्रत्येक चुनाव में जहां मतदान होता है, वहां वोट बैलेट पेपर के जरिए ही डाले जाएंगे।याचिका में कहा गया है कि इस प्रकार बैलेट पेपर और बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल चुनाव का नियम है यानी सभी चुनावों में पेपर बैलेट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। याचिका के मुताबिक वोटिंग मशीनों के इस्तेमाल के मामले में चुनाव आयोग सिर्फ असाधारण परिस्थितियों में ही ईवीएम से चुनाव कराने पर विचार कर सकता है।

2018 में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी याचिका:- पहले भी कई बार ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुकी है. पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भी इसी तरह की एक याचिका सर्वोच्च न्यायालय में दायर की गई थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

No comments