Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

जितना पानी बचेगा, उतना ही मिलेगा-कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी

              भूजल स्तर एवं भूजल संबंधी विषयों पर आयोजित अधिकारियों की कार्यशाला सम्पन्न.. छत्तीसगढ कौशल न्युज  धमतरी :- जिले में लगातार गिर...

 



            भूजल स्तर एवं भूजल संबंधी विषयों पर आयोजित अधिकारियों की कार्यशाला सम्पन्न..

छत्तीसगढ कौशल न्युज 

धमतरी:- जिले में लगातार गिरते हुए भू जल स्तर एवं भू जल से सम्बंधित विषयों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग, केन्द्रीय जल बोर्ड द्वारा आज जिला पंचायत सभाकक्ष में स्थानीय स्तर पर भूजल प्रबंधन के सम्बंध में विभागीय अधिकारियों की कार्यशाला सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य पानी के प्रति लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि जितना पानी हम बचाएंगे, उतना ही पानी हमें भविष्य में मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि किसान जल संरक्षण के प्रति जागरूक बनें, इसके लिए वे अधिक पानी वाली फसलों की बजाय कम पानी वाली फसलों को अधिक से अधिक लें। इनमें दलहन, तिलहन इत्यादि की फसलें शामिल हैं। कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि इसके अलावा विभागीय अधिकारी जल संरचनाओं को बढ़ावा देने एक साथ कार्य करें, तभी इसका हल दिखेगा। उन्होंने कहा कि मानसून आने में अभी एक महीना बचा है, सभी जल संरक्षण की दिशा में कार्य करना अभी से शुरू कर दें।  

          कार्यशाला में रिजनल डायरेक्टर श्री प्रवीर कुमार नायक ने ऐसे आयोजन के लिए जिला प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के जरिए जल संरक्षण की बारीकियों से सभी को लाभ होगा। कार्यशाला में भू वैज्ञानिकों द्वारा जल परीक्षण की विधि का भी प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले अधिकारी, कर्मचारियों को प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया।  इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, आयुक्त नगर निगम धमतरी श्री विनय पोयाम, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन श्री रोशन देव, डीआईओ श्री उपेन्द्र चन्देल उप संचालक कृषि श्री मोनेश साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments