Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सुबह का नाश्ता नहीं करते तो यह खबर अपके लिए

  बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जो सुबह का नाश्ता नहीं खाते हैंं. कई बार वह जल्दबाजी में इसे जानबूझकर इग्नोर करते हैं, तो कई बार सीधा दोपहर का...

  बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जो सुबह का नाश्ता नहीं खाते हैंं. कई बार वह जल्दबाजी में इसे जानबूझकर इग्नोर करते हैं, तो कई बार सीधा दोपहर का खाना खाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. अगर आप लगातार ऐसा करते रहे तो इससे आपको ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ सकता है.



यह तो सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में दिमाग हमें कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है. लेकिन अगर दिमाग में ही कोई परेशानी आ जाए तो इसका सीधा असर हमारे विचार, स्मृति, संवेदना पर पड़ता है. इस वजह से सबसे ज्यादा जरूरी अपने दिमाग को स्वस्थ रखने की है. अगर दिमाग ही स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम ब्रेन डैमेज का शिकार हो सकते हैं.


आप सोच रहे होंगे कि हमें पता कैसे चलेगा कि हमारा दिमाग किससे डैमेज हो सकता है. हम आपको ऐसी ही आदतों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिससे ब्रेन डैमेज हो सकता है. बता दें कि हम अक्सर जल्दबाजी में सुबह का नाश्ता भूल जाते हैं. इसका सीधा असर हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है. नाश्ता न करने की वजह से हमारे दिमाग को प्राप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं.


ज्यादा खाना खाने से भी बचें


इससे हमारा मस्तिष्क सही तरीके से काम नहीं कर पाता. इस कारण ब्रेन हैमरेज जैसी समस्या हो सकती है. जिससे हमारी जान भी जा सकती है. सुबह का ब्रेकफास्ट न करने के अलावा अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं तो इससे न केवल आपका वजन बढ़ता है. बल्कि यह हमारे मस्तिष्क की काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है.


मोबाइल का न करें ज्यादा इस्तेमाल


बता दें कि कैलोरी के ज्यादा सेवन से हमारी याददाश्त हानि होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल भी हमारे मस्तिष्क को प्रभावित करता है. मोबाइल से एक तरफ जहां आपको नींद न आने और अवसाद जैसी गंभीर बीमारी का खतरा होता है वहीं ज्यादा फोन इस्तेमाल से ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है.


ज्यादा नमक खाने से बचें


ज्यादा नमक का सेवन करने से कई तरह की बीमारी हो सकती है. इससे बल्ड प्रेशर बढ़ता है, जिस कारण आपके याददाश्त में कमी और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है. ब्रेन स्ट्रोक के कारण आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचता है. इसलिए आपने अक्सर डॉक्टर के मुंह से नमक संतुलित खाने के बारे में सुना होगा।

No comments