Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अदभुत अनोखी (पर्वत) चट्टान, देती है अंडे

  दुनियाभर एक से बढ़कर एक ऐसे रहस्य हैं, जिनके बारे में आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं. ऐसा ही अनोखा रहस्य चीन का एक पर्वत है, जो अं...



 दुनियाभर एक से बढ़कर एक ऐसे रहस्य हैं, जिनके बारे में आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं. ऐसा ही अनोखा रहस्य चीन का एक पर्वत है, जो अंडे देता है. चीन के दक्षिण-पश्चिम के गिझोउ प्रांत में यह चट्टान स्थित है. यह हर तीस साल में एक बार अंडे देती है. चट्टान की ऊंचाई 20 मीटर और लंबाई 6 मीटर है.

इस चट्टान को चन दन या (Chan Dan Ya) के नाम से जाना जाता है. ये काले रंग की है. ये चट्टान पूरी दुनिया के लिए रहस्य बना हुआ है. वैज्ञानिक भी हैरान हैं कि आखिर इस चट्टान में ऐसा क्या है, जो ये अंडे देता है. बता दें कि ये अंडे बहुत अजीब होते हैं. पहले तो ये चिकने अंडे एक कवच में होते हैं. चट्टान इनको सेती है. फिर कुछ दिन बाद ये अंडे सतह पर गिर जाते हैं.

दुनिया के बड़े-बड़े वैज्ञानिक इस चट्टान के रहस्य का पता नहीं लगा पाए हैं. इस चट्टान का हिंदी में मतलब है अंडा देने वाला पत्थर. चट्टान से निकलने इन अंडों को स्थानीय लोग खुशी का प्रतीक मानते हैं. जब जमीन पर ये अंडे गिरते हैं, तो इन्हें गांव वाले अपने घर ले जाते है. यह एक काली और ठंडी चट्टान है.


इसके अंडे देने की बात आज पूरी दुनिया में आश्चर्य है. चट्टान का यह रहस्य वैज्ञानिकों को भी परेशान कर रहा है. भू-वैज्ञानिक बताते हैं कि चट्टान 500 मिलियन साल पुरानी है. इसको वैज्ञानिको ने कैंब्रियन समय का माना है. मौसम और पर्यावरण में होते बदलाव की वजह से इस चट्टान को कभी उच्च तापमान तो कभी बेहद ठंडा मौसम झेलना पड़ता है।

No comments