Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

गंभीरता से लें हाथों और पैरों की झनझनाहट, हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

  यदि आप एक ही आसन में लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी की समस्या होती है। एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने के...

 यदि आप एक ही आसन में लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी की समस्या होती है। एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने के दौरान हाथ और पैर में झनझनाहट उत्पन्न होने लगती है, यह किसी बीमारी का अंदेशा नहीं होता है। हाथों और पैरों में झुनझुनी (झनझनाहट) की वजह से आपके हाथ और पैर कुछ देर के लिए सुन्न हो जाते हैं, इस दौरान आपको चुभन जैसी तकलीफ का एहसास होता है।


ऐसे समय में हाथ-पैर हिलाने में आप असमर्थ महसूस करते हैं। साथ ही शरीर के किसी हिस्से में अंदरुनी चोट की वजह से भी झनझनाहट पैदा हो सकती है, हमारे शरीर में ज्यादा झुनझुनी आना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में अपने डॉक्टर से परामर्श लेने में ही समझदारी है। हाथ−पैरों में झनझनाहट और सुन्न होने की समस्या के विभिन्न कारण हो सकते हैं। कुछ बीमारियां जैसे थायराइड, मधुमेह, स्ट्रोक व अन्य कई बीमारियों के कारण भी हाथ−पैरों में झनझनाहट और सुन्न होने की समस्या होती है। ऐसे में डॉक्टर से जरुर संप
हम रात में एक ही अवस्था में देर तक सोए रहते हैं, जिससे हमारे पैर या हाथ सुन्न हो जाते हैं या उसमें झुनझुनी चढ़ जाती है, इस दौरान हाथ या पैर के जिस हिस्से में झुनझुनी हुई है, स्पर्श करने से किसी तरह का एहसास नहीं होता है। साथ ही हम अपने हाथ और पैर का मूवमेंट करने में असमर्थ हो जाते हैं। थोड़ा सा दर्द भी महसूस होने लगता है। उस जगह पर थोड़ी देर मालिश करने से हाथों और पैरों की झुनझुनाहट को दूर किया जा सकता है। यदि मालिश के बाद भी झुनझुनाहट दूर नहीं होती तो किसी बीमारी का अंदेशा हो सकता है।
रक्त संचार की कमी की वजह से भी हाथ और पैर में झनझनाहट होने लगती है। हमारे शरीर में यदि रक्त संचार ठीक से नहीं होता है तो हमारी नसों में इसका असर होता है, जिससे हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ठीक से पहुंच नहीं पाती और हमें शरीर में झनझनाहट और सुन्न जैसी अवस्था का सामना करना पड़ सकता है।
यदि हम नसों से संबंधित बीमारी से पीड़ित हैं तो हमारे हाथ-पैर की अंगुली व जोड़ सुन्न पड़ जाते हैं, हमारे हाथों और पैरों में ऐसा एहसास होता है कि जैसे किसी ने सुई चुभा देती है, यह दर्द कभी कभी असहनीय होती है। ऐसे में किसी डॉक्टर से इलाज जरुर करवा लें।

अगर आपकी हाथों की अंगुलियों और कलाई में लंबे समय तक झनझनाहट रहती है या वह सुन्न पड़ जाते हैं, तो इसे नजरअंदाज नहीं करें। यह लक्षण कार्पल टनल सिंड्रोम बीमारी के हो सकते हैं, जिसमें कलाई की बीच की नस जो हाथ और बाजू तक जाती है, बीच की नस दब जाने से अंगुलियों में झनझनाहट की शिकायत हो सकती है।

No comments