Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

आम खाने के बाद नही खाएं ये चीजें, जानें क्या है वो…

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । आम  को फलों का राजा कहा जाता है कई गुणों के कारण ही इसे फलों का राजा होने की उपाधी दी गई है. गर्मी के मौसम में आम हर ...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । आम
 को फलों का राजा कहा जाता है कई गुणों के कारण ही इसे फलों का राजा होने की उपाधी दी गई है. गर्मी के मौसम में आम हर कोई खाना पसंद करता है. आखिर खाएं भी क्‍यों नहीं, स्‍वाद के साथ साथ सेहत के मामले में भी ये बहुत ही बेहतरीन फल है. इसमें फाइबर, विटामिनन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. भारतीय बाजार में तो आम की कई प्रजातियां मिलती हैं जिनके अपने गुण, स्‍वाद और खुशबू होते हैं. आम को आप चटनी, आम पन्ना, अचार और सलाद के तौर पर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

आपको पता है कि आम खाने को लेकर कुछ नियम भी हैं! दरअसल जब हम आम का सेवन भोजन के रूप में करते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है और उन्‍हीं में से एक है उनके साथ किन भोजन को करना चाहिए और किनको नहीं. यहां हम आपको बताते हैं कि इसके साथ किन चीजों का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है ।

1 पानी का प्रयोग

आम खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. खासतौर पर आपके पाचन सिस्‍टम खराब हो सकते हैं और पेट में दर्द, गैस की समस्‍या, एसिडिटी, ब्‍लोटिंग आदि से परेशानी हो सकती है. इसलिए आम खाने के आधा घंटा बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए.

2.दही का प्रयोग

कई बार लोग दही आम खाना पसंद करते हैं. कटे हुए आम के साथ एक कटोरा दही या दही मैंगो लस्‍सी भी लोग घर पर बनाकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल इन लोगों की तासीर शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकती है जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं और स्किन प्रॉब्‍लम शुरू हो सकते हैं

3 करेले का प्रयोग

करेला स्‍वाद में कड़वा होता है और आम मीठा. ऐसे में खाने के ठीक बाद करेला का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मतली, उल्टी और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

4 मसालेदार भोजन

आम खाने के बाद अक्‍सर लोग चटपटी मसालेदार चीजें खाना चाहते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह आदत है. ऐसा करने से आपके पेट में समस्या पैदा हो सकती है और उसका आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. यही नहीं, चेहरे पर मुंहासे आदि भी इस वजह से हो सकते हैं.

5 ‍कोल्ड ड्रिंक

आम खाने के तुरंत बाद कोल्‍ड ड्रिंक पीने से आपका शुगर लेवल हाई हो सकता है. खासतौर पर जो डायबटीज पेशेंट हैं उनके लिए तो यह जहर की तरह काम करता है. ऐसे में आम खाकर कभी भी कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन ना करें ।

No comments