Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भुना हुआ चना कई बीमारियों में दिलाए आराम,जानिए इसके लाभ

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । कुरकुरा  भुना हुआ चना खाने में बेहद मज़ेदार लगता है। पोषक तत्वों से भरपूर चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंह है। भ...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । कुरकुरा
 भुना हुआ चना खाने में बेहद मज़ेदार लगता है। पोषक तत्वों से भरपूर चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंह है। भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। अनिमिया में इसका सेवन बेहद असरदार है, इसके सेवन से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। 

अगर कमर में दर्द रहता है तो इसका सेवन करें, दर्द से निजात मिलेगी। हॉर्मोन्स को बैलेंस करता है चना। बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो दिन में एक बार भुने हुए चने का जरूर सेवन करें। इतने गुणकारी चने का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है जानिए।

कब्ज से परेशान रहते हैं तो रोजाना भुने हुए चने का सेवन करें। भुने चने खाने से बॉडी को एनर्जी मिलेगी, साथ ही कब्ज से भी निजात मिलेगी।

भुने हुए चने का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। भुना हुआ चना ग्लूकोज को सोख लेता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसी वजह से शुगर के मरीजों को भुना हुआ चना खाने की सलाह दी जाती है।

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो भुने हुए चने को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर वजन को कम करने में मददगार होता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है, जिससे आपको भूख जल्दी नहीं लगती।

चने में भरपूर आयरन मौजूद होता है जो बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है। अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो रोजाना भुना चना खाए। दिन में एक बार जरूर खाएं भुने हुए चने

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर, जानिए फायदे 

अधिक मोटापा- इसका दूसरा फायदा यह है कि यह हमारे शरीर में अतिरिक्त मोटापे को नहीं आने देता और मोटापे को कम करने में भी सक्षम है।

डायबिटीज- डायबिटीज में भुना हुआ चना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर मे ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है और डायबिटीज को नियंत्रण में रखता है।

खून की कमी- हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है। खून की कमी से पीड़ित लोगों को प्रतिदिन भुने हुए चने का सेवन जरूर करना चाहिए। ये उनमें खून की मात्रा को बढ़ाएगा और वे तंदुरुस्त हो जाएगा।

सांस की तकलीफ- अगर आपको सांस की तकलीफ है तो इसे खाने का सही तरीका यह है कि आप इसे सोते वक्त एक मुट्ठी खाएं और उसके बाद गर्म दूध पीए। आपको 1 हफ्ते के अंदर ही फर्क महसूस होगा।

अगर आपको कब्ज की प्रॉब्लम है या पेशाब की कोई तकलीफ है तो भुने हुए चने के साथ थोड़ा सा गुड़ खाने से यह सभी तकलीफें दूर हो जाएंगी।

हॉर्मोन्स को बैलेंस करता है -

-अनिमियामें इसका सेवन बेहद असरदार 

-खून की कमी पूरी होती है

-शुगर कंट्रोल करता है चना

-कब्ज का बेहतरीन इलाज है चना

-कब्ज का बेहतरीन इलाज है चना

-वजन कंट्रोल करता है

-वजन को कम करने में मददगार 

-इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है

No comments