Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

LPG ग्राहकों को फिर झटका, मिलने वाला सब्सिडी हुआ बंद

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । प्रधानमंत्री मोदी  सरकार ने समय-समय पर वृद्धि करके ज्यादातर शहरों में एलपीजी पर सब्सिडी को समाप्त कर दिया है। आम पर...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । प्रधानमंत्री मोदी सरकार ने समय-समय पर वृद्धि करके ज्यादातर शहरों में एलपीजी पर सब्सिडी को समाप्त कर दिया है। आम परिवार, जो एक वर्ष में रियायती दरों पर 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर का हकदार है, और मुफ्त कनेक्शन पाने वाले उज्ज्वला योजना लाभार्थी, अब बाजार मूल्य का भुगतान करते हैं। पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 502 रुपये हो गई है। 

जुलाई के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में यह चौथी वृद्धि है। जुलाई में कीमतों में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद 17 अगस्त और एक सितंबर को 25-25 रुपये की बढ़ोतरी की गई। ऊर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा ने बताया कि आगे भी पेट्रोल-डीजल और घरेलू एलपीजी सिलेंडरे की कीमत में कमी की उम्मीद नहीं है।

अगर आप को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं तो इसे आसानी से आप चेक कर सकते हैं। आइए स्टेप बाय स्टेप समझतें हैं पूरा प्रोसेस आप मोबाइल से http://mylpg.in/ वेबसाइट पर जाएं। अपना 17 डिजिट का LPG ID भरें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें, कैप्चा कोड भरें और आगे बढ़ें एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। अगले पेज पर अपना ई-मेल आईडी लिखकर पासवर्ड जेनरेट करें। ई-मेल पर एक एक्टीवेशन लिंक आएगा, उसे क्लिक करें, लिंक क्लिक करते ही आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा,इसके बाद आप mylpg.in पर जाकर लॉग-इन करें ।

कंपनियों को 100 रुपये प्रति सिलेंडर का नुकसान इंडियन ऑयल,

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मौजूदा समय में प्रति सिलेंडर 100 रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। मई में सऊदी अरब 483 डॉलर प्रति मैट्रिक टन की दर से एलपीजी की आपूर्ति करता था। वहीं, अक्तूबर आते सऊदी अरब ने 797 डॉलर प्रति मैट्रिक टन कर दिया है जिससे कंपनियों को करीब 100 रुपये प्रति सिलेंडर का नुकसान हो रहा है।

    संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments