Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

नई सड़क पहाड़ों के बीच बनी: पंडरिया से कुकदुर बजग से 37 किमी सड़क, अमरकंटक और प्रयागराज की राह हुई आसान

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज कबीरधाम । जिले से मध्य प्रदेश के अमरकंटक और यूपी के प्रयागराज जाना अब आसान हो गया है। पंडरिया से कुकदूर और बजग होते हु...


छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

कबीरधाम । जिले से मध्य प्रदेश के अमरकंटक और यूपी के प्रयागराज जाना अब आसान हो गया है। पंडरिया से कुकदूर और बजग होते हुए नई सड़क के निर्माण से जहां अमरकंटक की दूरी 33 किमी कम हो गई है, वहीं कबीरधाम से प्रयागराज की दूरी भी 100 किमी से अधिक कम हो गई है।

इस सड़क को और सुगम बनाने के लिए इसकी घुमावदार घाटी को और चौड़ा और सीधा किया गया। पोलामी गांव के सामने बैरियर से आधाचारा तक 10 किलोमीटर तक घाट की कटिंग की गई है. साथ ही डामरीकरण सहित कंकरीट शोल्डर का कार्य भी किया गया ।

नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक तक पहुंचने के लिए पंडरिया से कुकदुर होते हुए बजाग (एमपी) तक 37 किमी लंबी सड़क का निर्माण किया गया है। इस नए रूट से अमरकंटक की दूरी 33 किलोमीटर कम कर दी गई है। जबकि इस रास्ते से प्रयागराज पहुंचना आसान हो गया है। इससे सड़क किनारे के 18 गांव सीधे जुड़ गए हैं।

वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बीच आने वाले 100 से ज्यादा गांवों की राह आसान हो गई है. पंडरिया से बजग रोड की व्यवस्था की गई है ताकि जिले के लोग अंतिम कार्रवाई के लिए प्रयागराज और बनारस जाने के साथ-साथ आसानी से अमरकंटक जा सकें।

पंडरिया से कुकदुरी तक ऊंचे पहाड़ों से बना रास्ता

पंडरिया से कुकदूर तक ऊंची पहाड़ियों से होते हुए रास्ता बनाया गया है। पूर्व में यह सड़क इतनी खराब थी कि नर्मदा के उद्गम अमरकंटक तक पहुंचने के लिए कोटा (बिलासपुर) होते हुए 185 से 190 किमी की दूरी तय करनी पड़ती थी। लेकिन अब पंडरिया से कुकदूर से बजाग (एमपी) तक सड़क बनने से यह दूरी कम हो गई है। इस रास्ते से आप महज 152 किमी चलकर अमरकंटक पहुंच सकेंगे। साथ ही यह सड़क काफी चौड़ी हो गई है, जिससे ट्रैफिक की समस्या नहीं होती है।

479 किमी . का सफर करना होगा

पूर्व में कवर्धा से कोटा (बिलासपुर) होते हुए प्रयागराज जाने के लिए अनूपपुर शहडोल होते हुए इलाहाबाद जाता था। इसकी दूरी 606 किलोमीटर है। वहीं चिल्फी से राष्ट्रीय राजमार्ग-30 होते हुए मंडला, जबलपुर, कटनी होते हुए यह दूरी 611 किलोमीटर है। लेकिन अब पंडरिया से कुकदुर होते हुए बजग (एमपी) सड़क बनने से प्रयागराज (यूपी) की दूरी घटकर 127 किलोमीटर रह गई है। इस रूट से सिर्फ 479 किमी का सफर तय करना होगा।

124.49 करोड़ रुपये की लागत से बने सड़क पर 80 पुल व पुलिया

जिले से पड़ोसी मध्य प्रदेश तक आवाजाही को सुगम बनाने के लिए एनएच के साथ स्टेट हाईवे का काम पूरा कर लिया गया है। रायपुर-कवर्धा-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण पहले ही हो चुका है, जिसमें चिल्फी तक घाटी के कई मोड़ों को सीधा किया गया। अब 124.49 करोड़ रुपये की लागत से पंडरिया से बजग (एमपी) तक 37 किमी लंबी सड़क का निर्माण किया गया है। सड़क काफी चौड़ी है। सड़क पर जरूरत के हिसाब से 80 पुल और पुलिया भी बनाई गई हैं ।

     संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

1 comment