Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मुख्यमंत्री "नोनी" सशक्तिकरण सहायता योजना 20 हजार रुपये की सहायता, नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्या है , और पात्रता जानिए

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आय...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी. इसी दौरान जनता को संबोधित करते हुए सीएम बघेल ने कई सौगातों का ऐलान किया ।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना

उन्होंने श्रमिक परिवारों की बेटियों की शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार तथा विवाह में सहायता के लिए ‘मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण सहायता योजना’ शुरू किए जाने का ऐलान किया। इस योजना के तहत ‘छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल’ में पंजीकृत हितग्राहियों की प्रथम दो पुत्रियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपए की राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही सभी जिला मुख्यालयों तथा विकासखण्ड स्तर पर ‘मुख्यमंत्री श्रमिक संसाधन केन्द्र’ और प्रत्येक विकासखंड में आईटीआई खोले जाने की भी घोषणा की।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना 20 हजार रुपये की सहायता

श्रमिक परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना शुरू की जाएगी, नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना जिसके तहत हितग्राहियों की प्रथम 2 पुत्रियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपये की राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा ।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना क्या है 

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर में नोनी सुरक्षा योजना का उद्घाटन किया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है श्रमिक परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता बेटियों को शिक्षा, रोजगार और विवाह सहायता के लिए मिलेंगे 20हजार रूपये एकमुश्त राशि मिलेगा नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना जिसमे बालिकाओं के स्तर को ऊपर उठाना क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार का मानना है कि गरीबी के चलते बहुत सी लड़कियां अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पाती हैं| और उनको मुश्किलों का जीवन भर सामना करना पड़ता है ।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत श्रमिक परिवारों की बालिका को लाभ दिया जाएगा।

बेटी के माता-पिता एवं अभिभावक छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होने चाहिए।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के अंतर्गत, बालिका के माता-पिता गरीब रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हो।

बेटी के माता-पिता का ग्रामीण विकास विभाग की अद्यतन गरीबी रेखा की सर्वे सूची में परिवार के मुखिया का नाम दर्ज होना चाहिए।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना एक अंतर्गत, लाभ परिवार की दो बालिकाओं को दिया जाएगा तथा तीसरी बालिका को योजना का पात्र नहीं बनाया जाएगा।

नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना में दस्तावेज़

जन्म प्रमाण-पत्र

मूल निवासी प्रमाण-पत्र

गरीबी रेखा का प्रमाण-पत्र

आधार कार्ड

    संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments