Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारिक बदली, जानिए कब होगी वोटिंग

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है. चुनाव आयोग ने आज अहम बैठक में तारीख में बदलाव करने क...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है. चुनाव आयोग ने आज अहम बैठक में तारीख में बदलाव करने को लेकर आखिरकार हरी झंडी दे दी है, अब पंजाब में 14 फरवरी की बजाय 20 फरवरी 2022 को मतदान होगा. संत रविदास जयंती की वजह से लगभग सभी राजनीतिक दलों ने इसकी मांग की थी. गुजारिश की गई थी कि मतदान की तारीख को एक हफ्ते आगे कर दिया जाए ।

इस मसले पर 

चुनाव आयोग ने आज सोमवार को एक अहम मीटिंग की थी. इस मीटिंग में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, BJP, और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के पत्र पर मंथन किया गया था. सभी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती को देखते हुए मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है. सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा था. बहुजन समाज पार्टी ने भी यह मांग उठाई थी.

पंजाब में चुनाव टालने की मांग पत्र के अनुसार इसलिए की जा रही थी कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग पहले ही वाराणसी जा सकता है. ऐसे में अगर राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे ।

इस अपील का आधार 

ये दिया गया कि राज्य में रविदासिया और रामदासी सिखों सहित अनुसूचित जाति की आबादी 32 फीसद से अधिक है, इनका अधिकतर हिस्सा गुरु रविदास के प्रति अपनी श्रद्धा रखता है, ऐसे में ये श्रद्धालु हर साल गुरु रविदास जयंती पर श्री गुरु महाराज की वाराणसी स्थित समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने जाते हैं. लोग श्रीगुरू रविदास से जुड़े अन्य पवित्र स्थलों और तीर्थों की यात्रा भी करते हैं. लिहाजा जयंती से दो दिन पहले 14 फरवरी को मतदान का दिन होने से काफी फर्क पड़ेगा क्योंकि लोगबाग काशी यात्रा पर जा चुके होंगे।

    संपादक

प्रदीप गंजीर ( छ. ग.)

मो. 9425230709

No comments