Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगदेही के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप कुरुद:- शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगदेही के छात्र छात्राओं ने गणित एवं विज्ञान क्लब के तत्वाधन में छग...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप कुरुद:- शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगदेही के छात्र छात्राओं ने गणित एवं विज्ञान क्लब के तत्वाधन में छग विज्ञान केंद्र, बॉटनिकल गार्डन नया रायपुर, जंगल सफारी एवं माना ऐयरपोर्ट का शैक्षणिक भ्रमण किया। विद्यालय के प्राचार्य पी एस मधुकर एवं गणित एवं विज्ञान क्लब प्रभारी संजय साहू एवम सहप्रभारी नागेश्वर साहू के मार्गदर्शन में छात्र छात्राओं ने विज्ञान की घटनाओं को बेहद करीब से जाना एवं समझा।

विज्ञान केंद्र के अंदर तारामंडल का अध्ययन तथा उपग्रहों का प्रक्षेपण किस प्रकार से होता है एवं कैसे अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष कार्यक्रम संबंधी गतिविधियों को कैसे संचालित करते हैं इन सब वैज्ञानिक तथ्यों को विद्यालय के गणित एवं विज्ञान क्लब के विद्यार्थियों ने त्रिविमीय चलचित्र के माध्यम से देखा एवं समझा।इसके पश्चात विद्यार्थी माना एयरपोर्ट पहुंच वहां की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त किये ततपश्चात जंगल सफारी एवम बॉटनिकल गार्डन नया रायपुर में तरह तरह की जीव जंतुओं एवं पेड़ पौधों के बारे में जानकारी हासिल की।गणित एवं विज्ञान क्लब प्रभारी संजय साहू ने कहा कि कोरोना महामारी के पश्चात विद्यार्थियों में इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण से विज्ञान से सम्बंधित तथ्यो को समझने में सहायता मिलती है तथा गांव स्तर के विद्यार्थी बाहर के वातावरण से बहुत कुछ सीखते हैं।

सह प्रभारी व्याख्यता नागेश्वर साहू ने बताया कि इस प्रकार की गतिविधियों से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होता है

तथा विद्यालयीन शिक्षा के बाद विद्यार्थी जब शहरों की ओर कदम रखते है तब यही छोटी छोटी चीजें ही उन्हें आत्मविश्वास देती है। प्रत्येक विद्यालय के विद्यार्थियों को इस प्रकार से हमारे आस पास के वैज्ञानिक संस्थानों का भ्रमण जरूर करना चाहिए।विद्यालय की गणित एवं विज्ञान क्लब की अध्यक्ष छात्रा कु. नम्रता साहू ने बताया कि विज्ञान क्लब रायपुर में समस्त छात्र छात्राओं ने विज्ञान की अधिकतर घटनाओं को करीब से देखा एवं समझा कहा कि इससे हमारी ज्ञान कौशल में वृद्धि होगी, अन्य पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने इस शैक्षणिक भ्रमण की प्रशंसा की तथा भविष्य में इस प्रकार की योजना को जारी रखने का आग्रह किया। इस शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम में शाला प्रबन्धन एवं विकास समिति के अध्यक्ष अनक राम साहू, सरपंच  रामचन्द्र साहू, व्याख्यता कमलेश साहू, श्रीमति लीना दीवान, सोनजीत निषाद, किशोर साहू, खेमलाल साहू, जयश्री मरकाम मैम एवं विद्यालय के कर्मचारी रिखी साहू एवं भारत साहू का योगदान सराहनीय रहा।

No comments