Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भाटागांव से भखारा रोड़ में बिछी धूल, ग्रामीण स्वास्थ के साथ खिलवाड़, जिम्मेदार कौन...? ठेकादार मौन

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज कुरूद:- भटागांव से भखारा तक लगभग  7किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण लोगों की सुविधा के लिए किया जा रहा है लेकिन ठेकेदार (...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

कुरूद:- भटागांव से भखारा तक लगभग 7किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण लोगों की सुविधा के लिए किया जा रहा है लेकिन ठेकेदार (सुराना कंस्ट्रक्शन) की लापरवाही से गाड़ी चलते ही धूल का घना गुबार उड़ता हैं, जो राहगीरों ग्रामीण के लिए जंजाल बन गया है। क्षेत्र में दिनभर धूल और मिट्टी से स्कूल कालेज आने जाने वाले बच्चे, कर्मचारी, अधिकारी, आम जनता, सड़क किनारे स्थित दुकान व घर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इस कारण लोग खांसी, दमा के मरीज बन गए हैं। 

सड़क पर उड़ने वाली धूल साल भर से स्थानीय लोगों की मुख्य समस्या हो चुकी है। हवा में धूल का स्तर बढ़ने से लोग परेशान हैं। धूल के कारण लोग और वाहन चालकों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। और कई घटनाएं का निमंत्रण है सेहत के नजरिए से भी लोगों की मुश्किल बढ़ रही है। सांस के जरिए शरीर में जा रही धूल से स्वास्थ्य संबंधी मामले भी बढ़ रहे हैं। 

सड़क निर्माण करने वाले को सुबह-शाम व दोपहर तीन समय सड़क पर पानी डालना अनिवार्य 

धूल की समस्या की वजह से लोग सालभर से परेशानी का सामना कर रहे हैं। जबकि रोड में पानी का छिड़काव नही किया जा रहा इस संबंध में लोगों ने कई बार शिकायत कर चुके है, पर समस्या का कोई निराकरण नही! भगवान भरोसे ?

एलर्जी के साथ खांसी, दमा और सांस की समस्या

भटागांव से भखारा रोड़ से हर रोज कई छोटे-बड़े वाहनों कोलियरी थूहा नवागांव जोरातराइ खपरी देवरी बगोंली बागौद और भी आसपास स्थानों पर आना जाना होता है। ग्रामीण लोगों का कहना है कि इस रोड पर उड़ती धूल से खांसी, दमा, सांस, एलर्जी खुजली और फेफड़ों में इंफेक्शन की समस्या गांव के लोगों को होने लगी है। स्थिति यह है कि मुंह पर कपड़ा बांधकर चलने के बाद भी धूल के बारीक कण नाक और आंख में घुस जाते हैं।

नहीं हो रहा पानी का छिड़काव

स्थानीय निवासी का कहना है कि रोड का निर्माण कर रही  सुराना कंस्ट्रक्शन द्वारा रोड पर धूल दबाने के लिए पानी का निर्माण नहीं किया जा रहा है। इस कारण से जब कोई बड़ा वाहन सड़क से निकलता है तो धूल की वजह से पीछे अन्य वाहन चालकों को आगे का कुछ दिखाई नहीं देता है। इस कारण से साल भर कई एक्सीडेंट भी हो चुके हैं। जो शासन भी शांत बैठे हुए है।

    संपादक

प्रदीप गंजीर (छ.ग)

माें. 9425230709

No comments