Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सर्दियों के मौसम में रोज खाएं गुड़, मिलेंगे गजब के फायदे

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, सर्दी के मौसम में जरा सी भी लापरवाही आपके लिए बीमारियों का कारण बन सकती है. इस मौसम...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, सर्दी के मौसम में जरा सी भी लापरवाही आपके लिए बीमारियों का कारण बन सकती है. इस मौसम में हमें खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए सर्दियों के मौसम में शरीर के तापमान को सामान्य रखना जरूरी होता है यदि शरीर का तापमान कम हो जाता है तो इससे कई शारीरिक परेशानियां होने लगती है. इसके लिए जरूरी होता है कि सर्दियों में गर्म चीजों का सेवन किया जाए, सर्दियों में लोग बहुत सारी चीजों को अपनी डाइट से आउट करते हैं. गर्म चीजों में गुड काफी सेहतमंद आहार होता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में गुड़ का सेवन सबसे अधिक किया जाता है।

वजन कम करने में लाभदायक

चीनी में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने का कार्य करती है. चीनी के बजाए गुड़ अधिक सेहतमंद होता है, इसमें कैलोरी की मात्रा चीनी की अपेक्षा काफी कम होती है, गुड़ खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकेगी. गुड़ प्राकृतिक रूप से हर तरह से फायदेमंद होता है। इससे सभी खास पोषक तत्व भी प्राप्त हो जाते हैं, चाय के साथ चीनी लेने के बजाए गुड़ लेने से वजन नहीं बढ़ेगा। यदि आप बहुत ज्यादा व्यायाम या अन्य कोई फिजिकल एक्सरसाइज करते है तो थकान लगने पर भी थोड़ा सा गुड़ खाएंगे तो तत्काल एनर्जी मिलेगी और थकान दूर हो जाएगी।

हड्डियों के लिए अचूक औषधि

सर्दी के मौसम में हड्डियों में दर्द होना आम बात है. हड्डियों के दर्द को कम करने के लिए गुड़ का सेवन करने से फायदा होता है. गुड़ में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जो हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, इससे हड्डियां मजबूत होती है. जोड़ों के दर्द को जल्द दूर करने के लिए भी खाली पेट गुड़ का सेवन करने से लाभ होता है.

सर्दी-जुकाम में असरदार गुड़ का काढ़ा

सर्दी-जुकाम होने पर गुड़ का काढ़ा पीने से फायदा होता है. गुड़ तासीर में गर्म होने की वजह से यह जुकाम में फायदा पहुंचाने का कार्य करता है, इससे कफ की समस्या भी कम हो जाती है. चाय में चीनी डालने के बजाए गुड़ डालकर पीने से भी फायदा होता है।

      संपादक

प्रदीप गंजीर (छ.ग)

माें. 9425230709

No comments