Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सात दिवसीय बेसिक स्काउट गाइड विशेष प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप@धमतरी:- भारत स्काउट्स एंड गाइड्स जिला संघ धमतरी के तत्वाधान में ब्रजेश बाजपेयी जिला शिक्षा अधिकारी एवं पद...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप@धमतरी:-भारत स्काउट्स एंड गाइड्स जिला संघ धमतरी के तत्वाधान में ब्रजेश बाजपेयी जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला आयुक्त के निर्देशन एवं डी के साहू जिला सचिव के नेतृत्व में सात दिवसीय बेसिक स्काउट मास्टर /गाइड कैप्टन /रोवर लीडर /रेंजर लीडर /कब मास्टर/ फ्लॉक लीडर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन दिनांक 17 दिसंबर 2022 से 30 दिसंबर 2022 तक मधुबन धाम राकाडीह में किया जा रहा है । जिसके प्रथम दिवस पर उद्घाटन के अवसर पर दानी राम पाल जनपद सदस्य मगरलोड मुख्य अतिथि,थनेंद्र तारक जनपद सदस्य मगरलोड अध्यक्षता एवं दीवान पाल जनपद सदस्य मगरलोड, परस साहू , गणेश प्रसाद साहू उपाध्यक्ष, चंद्रशेखर तारक, मुरलीधर निषाद, वीणा खत्री, विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। सर्वप्रथम डी के साहू जिला सचिव ने बताया कि शिविर मेध लगभग 70 से अधिक प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं तथा लगभग 15 ट्रेनर संचालक मंडल के रूप में प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। साथ ही स्काउटिंग गाइडिंग पर प्रकाश डालते हुए बताया की स्काउटिंग का मुख्य ध्येय राष्ट्र व समाज के लिए सु-नागरिक तैयार करना है तथा स्काउटिंग के माध्यम से बच्चों को मन वचन व कर्म से शुद्ध बनाना है । 

दानी राम पाल ने अपने उद्बोधन में कहा की स्काउटिंग का दूसरा नाम सेवा है । आज हम समाचार पत्रों, टीवी आदि के माध्यम से अक्सर देखते व सुनते हैं स्काउटिंग में समाज के प्रति समर्पण, सेवा भाव का निर्माण किस प्रकार किया जा रहा है । थनेंद्र तारक ने कहा की स्काउटिंग में बच्चों को विश्वासनीय एवं वफादार होना, प्रकृति प्रेमी व साहसी बनाना आदि सिखाया जाता है। यह संगठन समाज को एवं राष्ट्र को मजबूती प्रदान करता है। दीवान पाल ने बताया कि स्काउटिंग के माध्यम से बच्चों के जीवन में शुरू से ही सेवा को सर्वोपरि बताते हुए समाज के लिए व राष्ट्र के लिए प्रेरणा प्रदान की जाती है। स्काउटिंग के माध्यम से व्यक्तित्व विकास चरित्र निर्माण जैसे मूल्यों पर अत्यधिक प्रकाश डाला जाता है। स्काउटिंग के माध्यम से बच्चों को समाज में विशिष्ट स्थान बनाने में सफलता मिलती है। गणेश साहू ने बताया कि स्काउटिंग के माध्यम से पट्टी, स्ट्रेचर, गांठें, अनुमान लगाना,, दिशा ज्ञान आदि विषयों के माध्यम से शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक रूप से जीवन जीने की कला विकसित की जाती है। शिविर में शंकर लाल साहू, जीवन लाल साहू, नेम लाल गंगेले, धर्मेंद्र कुमार साहू, योगेश्वर साहू, मानसिंह कपूर, मोहित बनपेला, जे रामकरण, सोहन साहू, कमल नारायण यादव ,एस कुमार साहू ,सोमदत्त साहू, शशि बंछोर, गायत्री बोदले, मंजूषा साहू, ललिता पटेल आदि प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। कुणाल ठाकुर, पंकज, भोजराज आदि सर्विस रोवर के रूप में सेवा प्रदान करद रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन डी के साहू जिला सचिव के द्वारा किया गया।

No comments