Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़ में गौठान द्वारा जमा पूंजी से गोबर खरीदना, गोधन न्याय योजना की सफलता - तारिणी चन्द्राकर

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप कुरूद:- समीपस्थित ग्राम मेंडरका में छत्तीसगढ़ शासन के योजनाओं को अमल करते हुए गोबर खरीदी का कार्यक्रम रखा...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप कुरूद:- समीपस्थित ग्राम मेंडरका में छत्तीसगढ़ शासन के योजनाओं को अमल करते हुए गोबर खरीदी का कार्यक्रम रखा गया, किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। ताकि उन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान और अधिक समृद्धि बन सके। इसी क्रम मे छत्तीसगढ़ सरकार की “गोधन न्याय योजना” बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है।

   कार्यक्रम के मुख्यातिथि के रूप में शिरकत किए जिला पंचायत धमतरी कृषि सभापति तारिणी नीलम चन्द्राकर, कार्यक्रम के अध्यक्षता किए क्षेत्र की जिला पंचायत सभापति सुमन संतोष साहू।

     मुख्यातिथि तारिणी ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के भूपेश सरकार की इस योजना को गांव में लगाए गए गोठानो के माध्यम से किसानों से 2 रुपये प्रति किलो के अनुसार गोबर की खरीदी की जा रही है साथ ही साथ 4 रुपये प्रति लीटर के अनुसार किसानों से गोमूत्र की खरीदी की जाएगी! छग सरकार में तो नए पद्धति के अनुसार गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की बात की है और इस पहल को लेकर हाल ही में राज्य में गोबर के द्वारा प्राकृतिक पेंट निर्माण की शुरुआत की गई है।

              आगे तारिणी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार छत्तीसगढ़ में बीते चार सालों में हर व्यक्ति को न्याय, सम्मान और स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ने का बेहतर अवसर मिला है। इसके फलस्वरूप राज्य में सभी वर्ग के लोगों में समृद्धि आई है और उनका जीवन खुशहाली से भर उठा है !! छत्तीसगढ़ के समन्वित विकास के लिए हमने न्याय को आधार बनाकर सुशासन की एक संकल्पना गढ़ी थी। गौठानों द्वारा खुद की जमा पूंजी से गोबर खरीदना गोधन न्याय योजना की बड़ी सफलता है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के आधे से अधिक गौठान स्वयं के संसाधनों से गोबर की खरीदी कर रहे हैं। राज्य शासन को इन गौठानों को गोबर खरीदने के लिए राशि देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

               इस अवसर में कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि के रूप में रहे कुरूद मंडी सदस्य विशाखा साहू, जनपद उपाध्यक्ष जानसिंह यादव, जनपद सभापति धनेश्वरी मिलन साहू, सरपंच संघ जिलाध्यक्ष डिलन चंद्राकर , सरपंच नेमीन सिन्हा, उपसरपंच राजेश मारकंडे, पंच कुमारी सिन्हा, गाँधी साहू ठाकुरराम साहू, सनत साहू, रूपराम सिन्हा, कामता राम बंजारे, हीरामन जोशी, गीता बाई यादव, सोहन साहू शंकर लाल सिन्हा, रामकुमार सिन्हा जगमोहन साहू, मिश्री सिन्हा एवं ग्राम के अनेक ग्रामवासी उपस्थित थे।

No comments