Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

मौत की राह ताक रहा पिता, जीते जी बेटों ने श्मशान में छोड़ा, साहब किस्मत और सिस्टम ने गर्त में धकेला…

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज गरियाबंद:- मैनपुर से हाय रे सिस्टम और हाय रे किस्मत. आज न परिवार साथ और न रिश्तेदार किस्मत की मार ने जीवत श्मशान घाट...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

गरियाबंद:- मैनपुर से हाय रे सिस्टम और हाय रे किस्मत. आज न परिवार साथ और न रिश्तेदार किस्मत की मार ने जीवत श्मशान घाट पहुंचा दिया है, अपने ने मौत से पहले मौत के दरवाजे को खोल दिया है. ये पीड़ा, ये दर्द, ये कराह एक कुष्ठ रोगी की है, जो अपनी किस्मत और सिस्मटम को कोस रहा है. परिवार के लोगों ने जीते जी कब्रिस्तान के पास मौत की राह देखने के लिए झोपड़ी बना दिया है, जहां 65 साल का बुजुर्ग यमराज के आने का इंतजार कर रहा है।

दरअसल, ये कहानी गरियाबंद के मैनपुर ब्लॉक के मदांगमूडा गांव की है, जहां 65 वर्षीय गूंचु यादव श्मशान घाट से महज 50 मीटर दूरी पर पिछले 12 दिनों से एक झोपड़ी में रहकर मौत का इंतजार कर रहा है, मैनपुर में कुष्ठ रोग उन्मूलन और जागरूकता अभियान के सारे दावों को कलई खोल दिया है।

गुंचु पिछले पांच वर्षों से कुष्ठ रोग का मरीज है. बेटा घेनुराम ने बताया कि राजधानी के निजी अस्पताल में इलाज करवाया. दो दो बार सर्जरी भी हुई, लेकिन रोग खत्म नहीं हुआ, पिता घर पर ही रह रहे थे. गांव के कुछ लोगों को आपत्ति थी, वह भी

इसलिए कि यह रोग फैल सकता है, 12 दिन पहले बैठक हुई।

बैठक में सरपंच खगेश्वर नागेश और सभी ग्रामीण मौजूद रहे. पिता के उपचार में सभी ने सहयोग देने की बात कही, लेकिन मैं उपचार करवा कर थक चुका था. इसलिए दूसरा विकल्प गांव से बाहर रखना था, इसलिए गांव से बाहर उन्हें रहने की व्यवस्था की गई है. दो समय का भोजन मां लेकर जाती है।

कुष्ठ रोगी रिकॉर्ड में नाम नही गुंचु का

मामले में जब ने छैल डोंगरी उपस्वास्थ्य केंद्र से जानकारी मांगी तो वे अनभिज्ञता जाहिर की. बीएमओ गजेंद्र ध्रुव कॉल रिसीव नहीं किए. कुष्ठ उन्मूलन के नोडल अधिकारी मनमोहन ठाकुर ने बताया कि दिसम्बर माह में 20 दिनों तक कुष्ठ रोगी पहचान अभियान चलाया गया, लेकिन इस नाम का अब तक रिकॉर्ड में नहीं है. फिर भी आप एक बार बीएमओ को पूछ लो. एक सवाल के जवाब में ठाकुर ने कहा कि कुष्ठ रोग छुआ छूत से नहीं फैलता. इम्यूनिटी कम होने पर ही यह रोग होता है।

No comments