Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

स्काउटिंग एवं समाज के लिए प्रेरणा हमारी गाइडर

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज मुकेश कश्यप कुरुद:- भारत स्काउट्स एवं गाइड्स स्थानीय संघ कुरूद, जिला धमतरी के अंतर्गत दूरस्थ (लगभग 30 किलोमीटर) एवं ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

मुकेश कश्यप कुरुद:- भारत स्काउट्स एवं गाइड्स स्थानीय संघ कुरूद, जिला धमतरी के अंतर्गत दूरस्थ (लगभग 30 किलोमीटर) एवं अंतिम विद्यालय शासकीय माध्यमिक शाला करगा में पदस्थ शिक्षिका एवं गाइडर कौशर जान ने स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना *"सुरक्षित शनिवार"* के उद्देश्यों का सफल क्रियान्वयन करते हुए अपने विद्यालय में एक दिवसीय *स्काउटिंग शिविर* का आयोजन किया। जिसमें उन्होंने निम्नांकित गतिविधियों का संचालन किया-

1. प्रार्थना

2. प्रतिज्ञा

3. नॉट प्रैक्टिस

4. शाला सुरक्षा पर बात चीत और डेमो ( सांप काटने, हार्ट अटैक, प्राकृतिक आपदा आदि पर first aid)

5. Lunch break

6. ग्रुप डिवाइड

7. स्काउट गाइड के कार्य क्या क्या होते है (स्काउट गाइड के चिन्ह बनाना)

8. पारंपरिक खेल

9. टैंट बनाना ग्रुप मे

10. सिमिलपाल अतिथि स्वागत 

11. गीत

12. नृत्य

13. नुक्कड़ नाटक

14. पिरामिड (girls boys both)

15. रात का भोजन आदि।

कौशर मैडम ने यह संपूर्ण गतिविधियां अपने पूर्व विद्यार्थियों, समाज सेवकों, गांव के गणमान्य नागरिक गणों, माता- पिता एवं स्टाफ शिक्षकों के सहभागिता से संचालित किया। मैडम के द्वारा किया गया यह अनुकरणीय कार्य सामुदायिक सहभागिता का एक अनूठा उदाहरण है। विद्यालय के समस्त बच्चे शिविर प्रारंभ समय से रात्रि शिविर समाप्ति तक ऊर्जा एवं उत्साह से ओतप्रोत नजर आए।

एक और जहां अक्सर यह सुनने को मिलता है कि पालकों का अपेक्षित सहयोग शिक्षकों को प्राप्त नहीं होता तो उनके द्वारा या किया गया कार्य सभी के लिए एक प्रेरणा है।

शासकीय माध्यमिक शाला करगा के यह बच्चे आज राज्य पुरस्कार स्तर के पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर चुके हैं एवं परांगत हो चुके हैं। जो कि हमारे जिला के अन्य समस्त विद्यालयों के प्रभारी स्काउटर गाइडर, रोवर- रेंजर लीडर साथियों के लिए एक प्रेरणा है। डी के साहू जिला सचिव, राजेश पांडे उपाध्यक्ष एवं नेमलाल गंगेले डीओसी स्काउट ने शिविर का निरीक्षण किया।

इस एक दिवसीय शिविर में नेमनाल गंगेले जिला संगठन आयुक्त स्काउट ने बच्चों को स्कार्फ बनाना, गाठें, लेसिंग बनाना आदि सिखाया। डी के साहू जिला सचिव ने बच्चों के बीच पहुंचकर उन्हें सेल्टर बनाना,अनुशासन, सैल्युट, चिन्ह, भलाई कार्य की डायरी एवं विभिन्न तालियों की जानकारी दी। राजेश पांडे बीआरसीसी कुरूद एवं उपाध्यक्ष स्थानीय संघ कुरूद ने अपने ऊर्जा एवं प्रेरणा भरे विचारों से बच्चों,पालकों एवं शिक्षकों को स्काउटिंग गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स जिला संघ धमतरी एवं स्थानीय संघ कुरूद के समस्त पदाधिकारियों ने गाइडर कौशर जान को उनके बेहतर प्रयास एवं अनुकरणीय कार्यों के लिए अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की।

No comments