Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़ के विकास के राह में मिल का पत्थर साबित होगा यह ऐतिहासिक बजट:- मो शरीफ खान

रायपुर :-छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्प संख्यक विभाग के पूर्व संभाग अध्यक्ष मो शरीफ खान ने छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा ...

रायपुर:-छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्प संख्यक विभाग के पूर्व संभाग अध्यक्ष मो शरीफ खान ने छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज पेश किये गए पांचवे बजट को छत्तीसगढ़ के विकाश में मिल का पत्थर साबित होने वाला ऐतिहासिक बजट करार दिया है। मो शरीफ ने कहा कि यह बजट हमारे छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण का सपना देखने वाले हमारे पुरखों के सपनों का बजट है। इस बजट से छत्तीसगढ़वासियों के सपने पूरे होंगे। बजट में विकास की भरपूर संभावनाओं के साथ हर वर्ग के लिए संवेदनशीलता से भरे प्रावधान किये गए हैं। यह बजट राज्य की तरक्की और विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।


मो शरीफ खान ने कहा कि निराश्रितों बुजुर्गाे, दिव्यांगों एवं विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत दी जाने वाली मासिक पेंशन की राशि 350 रू. से बढ़ाकर 500 रू करने, प्रदेश में संचालित 46 हजार 660 आगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाने वाली मासिक मानदेय की राशि 6 हजार 500 रु. प्रति माह से बढ़ाकर 10 हजार रू. करने, आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3 हजार 250 रू. से बढ़ाकर 5 हजार रू करने के साथ ही  मिनी आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4 हजार 500 रू. से बढ़ाकर 7 हजार 500 रु., मितानिन बहनों को पूर्व से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त राज्य मद से 22 सौ रू. प्रति माह देने के साथ ही होमगार्ड के जवानों, कोटवार, ग्राम पटेल, मिडडे मील के रसोइयों के मानदेय में वृद्धि कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संवेदनशीलता का एक और अध्याय लिखा है।


इसी तरह मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत सहायता राशि को 25 हजार से बढाकर 50 हजार करने,  प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में विभिन्न शहरी अधोसंरचना निर्माण कार्यों के लिए 01 हजार करोड़ देने, शहरी क्षेत्र में भी औद्योगिक पार्क की स्थापना, नवा रायपुर, अटल नगर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो सेवा शुरू करने करना ये दुर्ग जिले के लिए गौरव की बात है साथ ही, 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने, चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना, पत्रकारों को 25 लाख रुपए तक लोन लेने पर ब्याज अनुदान देने जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं,,,

मो शरीफ खान ने कहा कि कोरबा पश्चिम में नवीन ताप विद्युत गृह की स्थापना की जायेगी। बजट में इसके लिए 25 करोड़ का प्रावधान, शिक्षित बेरोजगारों को 25 सौ रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता, मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता राशि में बढ़ोतरी 25000  की जगह 50 हजार रुपए देने जैसी घोषणाएं की गई हैं। इसके अलावा कृषि, सिंचाई, विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण प्रावधानों के जरिये मुख्यमंत्री भूपेश  बघेल ने छत्तीसगढ़ की जनता को विकास की दर्जनों सौगातें दी हैं। बेमिसाल बजट के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश  बघेल को बधाई देते हुएमहापौर ने कहा कि अद्भुत विजन के साथ पेश किये गए बजट से प्रदेश की जनता में हर्ष की लहर है।

No comments